Maharashtra Assembly Election: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनावों का ऐलान नहीं हुआ, लेकिन सियासी सरगर्मी तेज है। रविवार को विपक्षी नेता सड़क पर सक्रिय दिखे तो सत्ता पक्ष ने सीट बंटवारे को लेकन बैठक की। नागपुर में हुई महायुति की इस बैठक में CM एकनाथ शिंदे, डिप्टी CM देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार सहित अन्य नेता शामिल हुए। सूत्रों की मानें तो बैठक में 173 सीटों पर आम सहमति बनी है। 

सर्वाााधिक सीटों पर भाजपा चुनाव लड़ेगी। इसके बाद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की शिवसेना और फिर अजित पवार की पार्टी को सीटें मिलेंगी। सूत्रों ने बताया, यह मीटिंग पिछले दो-तीन दौर की शुरुआती चर्चाओं के अनुरूप थी। सीट बंटवारे पर अंतिम मुहर दो-तीन बैठकों के बाद लगेगी। शेष सीटों पर फैसला महाराष्ट्र बीजेपी प्रमुख चंद्रशेखर बावनकुले, सीएम शिंदे और एनसीपी नेता सुनील तटकरे व प्रफुल्ल पटेल की बैठक में होगा। 

यह भी पढ़ें: Ladla Bhai Yojana: महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला; ‘लाडला भाई योजना’ के तहत मिलेंगे हर महीने 10 हजार रुपए

अजित पवार को चाहिए 80-90 सीट
दरअसल, महाराष्ट्र चुनाव सीटों को लेकर भरी खींचतान है। एनसीपी चीफ अजित पवार ने 80-90 सीट और शिवसेना (शिंदे गुट) 100 सीटों पद दावेदारी जताई। वहीं भाजपा ने 160 से 170 सीटों पर चुनाव लड़ने का दावा कर चुकी है। 

यह भी पढ़ें: Maharashtra Visit: पीएम मोदी शुक्रवार को महाराष्ट्र दौरे पर, 76 हजार करोड़ की परियोजनाएं लॉन्च करेंगे, फिनटेक फेस्ट में संबोधन

अक्टूबर-नवंबर में हो सकते हैं महाराष्ट्र चुनाव 
महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल इस वर्ष 26 नवंबर को समाप्त हो जाएगा। अक्टूबर-नवंबर में यहां की 288 विधानसभा सीटों पर चुनाव हो सकते हैं। पिछले चुनाव में भाजपा को 105, शिवसेना को 56, एनसीपी को 54 और कांग्रेस को 44 सीटें मिली थीं। हालांकि, इस बार शिवसेना और एनसीपी दो दो गुटों में बंटी हुई हैं। इसिलए मुख्य किरदार के तौर भाजपा और कांग्रेस हो सकती हैं।