Shiv Sena Uddhav  Faction Candidates:महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के मद्देनजर शिवसेना के उद्धव गुट ने अपनी दूसरी सूची जारी कर दी है। इस सूची में 15 नए उम्मीदवारों के नाम हैं। इससे पहले 23 अक्टूबर को पहली सूची में 65 नाम जारी किए गए थे। अब तक कुल 80 उम्मीदवारों का एलान हो चुका है। यह चुनाव शिवसेना उद्धव गुट के लिए बड़ी चुनौती है, खासकर पिछले साल हुई बगावत के बाद। 

संजय राउत का बयान - 100 सीटों पर लड़ेंगे चुनाव
उद्धव गुट के नेता संजय राउत ने कहा है कि उनकी पार्टी 100 सीटों पर चुनाव लड़ने का इरादा रखती है। उन्होंने यह बयान 24 अक्टूबर को दिया था, जब गठबंधन के तहत सीटों का बंटवारा किया गया था। हालांकि, एमवीए गठबंधन के अनुसार शिवसेना उद्धव गुट, एनसीपी शरद पवार गुट और कांग्रेस को 85-85 सीटों पर चुनाव लड़ने का मौका मिलेगा। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि शिवसेना उद्धव गुट अपनी सीटों पर किस प्रकार मजबूती से खड़ा होता है।  

दहिसर सीट पर असमंजस, किसे मिलेगा टिकट?
मुंबई की दहिसर विधानसभा सीट को उद्धव गुट ने अपनी हिस्सेदारी में रखा है, लेकिन यहां प्रत्याशी के नाम पर संशय बना हुआ है। जानकारी के अनुसार, उद्धव ठाकरे चाहते हैं कि पूर्व पार्षद अभिषेक घोसालकर की पत्नी तेजस्विनी घोसालकर को टिकट दिया जाए। हालांकि, अभिषेक के पिता, पूर्व विधायक विनोद घोसालकर भी इस सीट से टिकट की मांग कर रहे हैं। अभिषेक घोसालकर की हाल ही में एक फेसबुक लाइव के दौरान हत्या कर दी गई थी। इस घटना ने दहिसर सीट को संवेदनशील बना दिया है।  

पहली सूची में उद्धव के करीबी नाम
23 अक्टूबर को जारी की गई पहली सूची में उद्धव गुट ने 65 नामों की घोषणा की थी। इसमें उद्धव ठाकरे के पुत्र आदित्य ठाकरे को वरली सीट से प्रत्याशी बनाया गया है। इसके साथ ही केदार दिघे को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के खिलाफ कोपरी पचपखाड़ी से मैदान में उतारा गया है। इस सूची के बाद से ही उद्धव गुट ने अपनी रणनीति को और धार देना शुरू कर दिया है।  

महायुति सरकार के खिलाफ चुनावी माहौल
महाराष्ट्र में वर्तमान में महायुति सरकार का शासन है, जिसमें शिवसेना, बीजेपी और एनसीपी (अजित पवार गुट) शामिल हैं। महाविकास अघाड़ी के साथ उद्धव गुट इस बार महायूति के खिलाफ मजबूत चुनौती पेश कर रहा है। पिछले चुनावी समीकरणों को देखते हुए यह माना जा रहा है कि एमवीए को इस बार जनता का समर्थन मिल सकता है। इस बार का चुनाव कई समीकरणों और अलग-अलग गठबंधनों के बीच में होने जा रहा है। 

2019 चुनाव का समीकरण और इस बार का अनुमान
2019 में बीजेपी और शिवसेना के बीच गठबंधन था, जिसमें बीजेपी ने 105 सीटें और शिवसेना ने 56 सीटें जीती थीं। लेकिन इस बार छह बड़े दलों के बीच मुकाबला हो रहा है। ऐसे में वोटों का बंटवारा और सरकार बनाने की चुनौती बड़ी होने वाली है। नवंबर 20 को महाराष्ट्र में एक ही चरण में चुनाव होंगे और 23 नवंबर को नतीजे घोषित होंगे। इस बार के चुनाव में सभी दलों ने पूरी ताकत झोंक दी है।