महाराष्ट्र चुनाव: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में 25 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया है। महायुति गठबंधन ने अब तक 288 सीटों में से 260 पर उम्मीदवारों का ऐलान किया गया है। 28 सीटों पर अभी प्रत्याशी उतारे जाने बाकी हैं। महाराष्ट्र में महायुति में बीजेपी, एकनाथ शिंदे की शिवसेना और अजित पवार की एनसीपी शामिल है।

विधानसभा के साथ ही बीजेपी ने नांदेड़ लोकसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए संतुक मारोतराव हंबर्डे को अपना प्रत्याशी बनाया है। कांग्रेस सांसद वसंतराव चव्हाण के अगस्त में आकस्मिक निधन के कारण नांदेड़ सीट पर उपचुनाव हो रहा है। कांग्रेस ने उपचुनाव के लिए अपने दिवंगत ने​ता वसंतराव चव्हाण के बेटे रवींद्र चव्हाण को उम्मीदवार बनाया है। महायुति गठबंधन ने अब तक 288 सीटों में से 260 पर उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। 

बीजेपी के 146 उम्मीदवारों के नाम घोषित किये
बीजेपी ने अब तक 146 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं। वहीं शिवसेना अब तक 65 और एनसीपी 49 सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर चुकी है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिवसेना प्रमुख एकनाथ शिंदे ने सोमवार को ठाणे जिले के कोपरी-पचपखाड़ी विधानसभा क्षेत्र से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है।

यह भी पढ़ें : पप्पू यादव को लॉरेंस गैंग से धमकी: कहा-सलमान केस से दूर रहो, हो रही तुम्हारी रेकी, सांसद ने गृह मंत्री को लिखी चिट्ठी

शिंदे के खिलाफ शिवसेना (यूबीटी) ने इस सीट से ठाणे के कद्दावर नेता दिवंगत आनंद दिघे के भतीजे केदार दिघे को मैदान में उतारा है। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की मंगलवार को आखिरी तारीख है। इससे पहले सोमवार को उपमुख्यमंत्री और राकांपा प्रमुख अजित पवार ने बारामती विधानसभा सीट से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था। 

महा विकास अघाड़ी ने अब तक 259 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है और 29 सीटों पर प्रत्याशी उतारे जाने बाकी हैं। एमवीए में कांग्रेस, उद्धव ठाकरे की शिवसेना यूबीटी और शरद पवार की एनसीपीएसपी शामिल हैं। ​​शिवसेना यूबीटी ने 84, कांग्रेस ने 99 और एनसीपीएसपी ने 76 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं।

नागपुर-उत्तर सीट से मिलिंद पांडुरंग को टिकट
बीजेपी ने नागपुर-पश्चिम विधानसभा सीट से सुधाकर कोहले और नागपुर-उत्तर सीट से मिलिंद पांडुरंग माने को टिकट दिया है। बोरीवली से मौजूदा विधायक सुनील राणे की जगह संजय उपाध्याय को टिकट दिया है। भाजपा ने मुर्तिजापुर से हरीश मारोतिअप्पा पिंपले, कारंजा से सई प्रकाश डहाके, तेओसा से राजेश श्रीराम वानखेड़े और मोर्शी से उमेश यावलकर, अरवी विधानसभा सीट से पार्टी ने सुमित किशोर वानखेड़े, कटोल से चरणसिंह ठाकुर, सवानेर से आशीष देशमुख, नागपुर मध्य से प्रवीण दटके को टिकट दिया है। आपको बता दें कि सुमित वानखेड़े महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के निजी सहायक (पीए) हैं।


भारती लावेकर को वर्सोवा से मैदान में उतारा

भाजपा ने मौजूदा विधायक भारती लावेकर को वर्सोवा से और पराग शाह को घाटकोपर पूर्व से फिर से उम्मीदवार बनाया है, हालांकि पहले ऐसी अटकलें थीं कि दोनों का टिकट काटा जा सकता है। लातूर शहर निर्वाचन क्षेत्र के लिए अर्चना शैलेश पाटिल चाकुरकर को टिकट दिया है, जो पुराने चेहरों पर भरोसा जताने के साथ कुछ नए चेहरों को चुनाव मैदान में उतारने की भाजपा की रणनीति को दर्शाता है। वसई से स्नेहा प्रेमनाथ दुबे, अरनी (एसटी) से राजू नारायण टोडसम और दहानू (एसटी) से विनोद सुरेश मेधा को बीजेपी ने टिकट दिया है।

यह भी पढ़ें:  पप्पू यादव को लॉरेंस गैंग से धमकी: कहा-सलमान केस से दूर रहो, हो रही तुम्हारी रेकी, सांसद ने गृह मंत्री को लिखी चिट्ठी