Maharashtra News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र को 11,200 करोड़ रुपए की परियोजनाओं की सौगात दी। रविवार (29 सितंबर) को इन योजनाओं का वर्चुअली शुभारंभ और शिलान्यास किया गया। इनमें बिडकिन औद्योगिक क्षेत्र, पुणे मेट्रो का एक हिस्सा, सोलापुर एयरपोर्ट और सावित्रीबाई फुले के पहले बालिका विद्यालय का स्मारक शामिल हैं।

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए इन परियोजनाओं की आधारशिला रखी और उद्घाटन किया। यह आयोजन पहले 26 सितंबर को पुणे में होने वाला था, लेकिन भारी बारिश के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था।

पुणे मेट्रो के विस्तार का किया शिलान्यास
पीएम मोदी ने पुणे मेट्रो के 'डिस्ट्रिक्ट कोर्ट से स्वारगेट' सेक्शन का उद्घाटन किया, जो कि पुणे मेट्रो रेल परियोजना (फेज-1) का समापन करेगा। इस अंडरग्राउंड मेट्रो सेक्शन की लागत 1810 करोड़ रुपए है। साथ ही उन्होंने स्वारगेट से कात्रज तक मेट्रो एक्सटेंशन की आधारशिला भी रखी, जिसकी कुल लंबाई 5.46 किलोमीटर है और यह पूरी तरह से भूमिगत होगा। इसकी कुल लागत 2955 करोड़ रुपए है। 

बिडकिन औद्योगिक क्षेत्र राष्ट्र को किया समर्पित
प्रधानमंत्री मोदी ने बिडकिन औद्योगिक क्षेत्र भी राष्ट्र को समर्पित किया, जो कि 7855 एकड़ इलाके में फैला हुआ है और दिल्ली-मुंबई औद्योगिक कॉरिडोर के तहत डेवलप किया गया है। इस परियोजना की कुल लागत 6400 करोड़ रुपए है और इसे तीन चरणों में पूरा किया जाएगा।

महाराष्ट्र में सोलापुर एयरपोर्ट का उद्घाटन
इसके अलावा पीएम नरेंद्र मोदी ने सोलापुर एयरपोर्ट का भी उद्घाटन किया, जिससे इस क्षेत्र में टूरिज्म, बिजनेस विजिट और निवेशकों के लिए कनेक्टिविटी में सुधार होगा। इसके टर्मिनल को 4.1 लाख यात्रियों की वार्षिक सेवा क्षमता के साथ दोबारा विकसित किया गया है।

सावित्रीबाई फुले के स्मारक की नींव रखी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुणे के भीडेवाड़ा में समाज सेविका सावित्रीबाई फुले के पहले बालिका विद्यालय के स्मारक की नींव रखी, जो भारतीय महिला शिक्षा के क्षेत्र में उनके योगदान को सम्मानित करेगा। पीएम ने कहा कि ये सभी परियोजनाएं महाराष्ट्र की विकास यात्रा को एक नई दिशा देंगी। केंद्र सरकार महाराष्ट्र के अग्रणी राज्य बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।