Logo
IAS Puja Khedkar: ट्रेनी आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर पर सिविल सेवाओं में ओबीसी और पीडब्ल्यूबीडी कोटा के अंतगर्त झूठी प्रमाण पत्रों के लाभ लेने का आरोप है। केंद्र ने इसकी जांच के लिए कमेटी गठित की।

IAS Puja Khedkar: महाराष्ट्र की विवादास्पद ट्रेनी आईएएस अफसर पूजा खेडकर के खिलाफ एक्शन शुरू हो गया। उनके माता-पिता पर आर्म्स एक्ट समेत अन्य धाराओं में एफआईआर के बाद रविवार को पूजा की लग्जरी कार को पुणे पुलिस ने जब्त कर लिया। पूजा खेडकर पर आरोप है कि उन्होंने पुणे में पोस्टिंग के दौरान पद का दुरुपयोग किया और इसी निजी ऑडी कार में लालबत्ती और महाराष्ट्र सरकार का स्टीकर लगाकर जमकर रौब झाड़ा।

इन विवादों में घिरी हैं ट्रेनी आईएएस पूजा खेडकर?
बता दें कि पूजा खेडकर के खिलाफ अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और बेंचमार्क विकलांगता (पीडब्ल्यूडी) प्रमाणपत्रों के कथित दुरुपयोग के आरोपों की भी जांच चल रही है। केंद्र सरकार ने इसके लिए एक कमेटी गठित की है। खेडकर आईएएस में प्रोवेशन पीरियड के दौरान अधिकारियों को नहीं मिलने वाली सुविधाओं जैसे- वाहन, आवास और केबिन की मांग को लेकर भी विवादों में घिर गई थीं।  

पुलिस ने ऑटो कार में जैमर लगाए, बैरिकेडिंग की
पुणे क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) द्वारा एक निजी कंपनी को नोटिस जारी करने के बाद आज ऑडी कार को चतुरश्रंगी थाने लाया गया। इस लग्जरी कार का रजिस्ट्रेशन कंपनी के नाम पर है। इसी ऑडी कार को खेडकर ने अपनी पोस्टिंग के दौरान इस्तेमाल किया था। पुणे पुलिस ने कार पर जैमर लगाया है और उसके चारों ओर बैरिकेड लगाए गए हैं। 34 वर्षीय आईएएस अधिकारी खेडकर ने कथित रूप से बिना अनुमति के ऑडी कार पर लालबत्ती का इस्तेमाल किया और उस पर 'महाराष्ट्र सरकार' भी लिखवाया।

IAS पूजा की कार पर कार्रवाई को लेकर क्या बोली पुलिस?

  • एक आला पुलिस अधिकारी ने कहा- खेडकर जिस निजी सेडान कार का इस्तेमाल कर रही थीं, उस पर बिना अनुमति के लालबत्ती और नाम चिह्न के उपयोग के खिलाफ गुरुवार को एक नोटिस जारी किया गया था। कार को अब जब्त कर लिया गया है, इसके दस्तावेजों की जांच कर रहे हैं।
  • सिर्फ राज्य सरकार में सचिव स्तर से ऊपर के शीर्ष अधिकारियों, पुलिस महानिरीक्षक और क्षेत्रीय आयुक्तों के रैंक के पुलिस अधिकारियों को बिना फ्लैशर के एम्बर बीकन का उपयोग करने की अनुमति है, जबकि शीर्ष स्तर के जिला अधिकारी नीली बत्ती का उपयोग कर सकते हैं।

खेडकर के माता-पिता के खिलाफ आर्म्स एक्ट में FIR दर्ज
आईएएस अफसर पूजा खेडकर की माता-पिता के खिलाफ पुणे पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है। जानकारी के मुताबिक, पिछले दिनों एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुआ था, जिसमें आईएएस पूजा खेडकर की मां हाथ में पिस्तौल लेकर किसानों के एक समूह को धमकाते हुए नजर आई थीं। पुलिस ने एफआईआर में पूजा के पिता दिलीप खेडकर को भी आरोपी बनाया है, जो कि एक सेवानिवृत्त प्रशासनिक अधिकारी हैं। खेडकर दंपती पर बगैर लाइसेंस के हथियार रखने का आरोप है। (पढ़ें पूरी खबर... ट्रेनी आईएएस की मां ने पिस्तौल की नोक पर किसानों को धमकाया, केस दर्ज)

5379487