Mumbai Rains Alert: मुंबई और आसपास के इलाकों में लगातार बारिश के चलते उपनगरीय (सबअर्बन) ट्रेन सर्विस और फ्लाइट्स पर असर पड़ा है, जिससे सामान्य जीवन अस्त-व्यस्त हो गया। एक बुजुर्ग महिला की शॉर्ट-सर्किट से जलने से मौत हो गई, जबकि लोग पानी से भरी सड़कों पर चलने को मजबूर हो गए और यातायात में अव्यवस्था का सामना करना पड़ा।

मौसम विभाग (IMD) ने मंगलवार के लिए मुंबई में भारी बारिश का 'रेड' अलर्ट जारी किया है, जिससे लोगों की परेशानियां और बढ़ गईं, स्कूल-कॉलेज लगातार दूसरे दिन बंद रहेंगे। बीएमसी ने लोगों से घरों में रहने की अपील की है।

मुंबई में ट्रैक डूबे, ट्रेन सर्विस चरमराई
- सेंट्रल रेलवे की सेवाएं बारिश के कारण जलभराव के चलते बुरी तरह प्रभावित हुईं, हालांकि निचले इलाकों में उच्च क्षमता वाले पंप लगाए गए थे। स्थानीय ट्रेनें घंटों ट्रैक पर रुकी रहीं, जिससे हजारों यात्री प्रभावित हुए। कई बाहरी ट्रेनें भी मुंबई की ओर जाते समय फंसी रहीं। हार्बर लाइन सर्विस सोमवार रात को जलभराव के कारण फिर से बंद कर दी गईं।
- वडाला स्टेशन पर जलभराव के कारण वडाला और सीएसएमटी के बीच सेवाएं रात 10:15 बजे निलंबित कर दी गईं, जबकि मार्ग पर मानखुर्द और पनवेल के बीच ट्रेनें चल रही थीं। वेस्टर्न रेलवे के दादर-माटुंगा रोड के बीच ट्रैक रात 10 बजे डूबे हुए थे, जबकि सेंट्रल रेलवे पर मेन लाइन पर दादर और विद्याविहार और हार्बर लाइन पर वडाला पर ट्रैक पानी में थे।
- मुंबई एयरपोर्ट पर भारी बारिश के कारण दृश्यता कम होने से उड़ान सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुईं, जिससे रनवे संचालन एक घंटे से अधिक समय तक बंद रहा और लगभग 50 उड़ानें रद्द कर दी गईं।

इन इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी, स्कूल बंद

  • भारी बारिश की चेतावनी के कारण मंगलवार को मुंबई, ठाणे, नवी मुंबई, पनवेल, पुणे और रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग के ग्रामीण इलाकों में स्कूल और जूनियर कॉलेज बंद रहेंगे। मौसम विभाग ने मुंबई, रत्नागिरी, रायगढ़, सतारा, पुणे और सिंधुदुर्ग जिलों के लिए रेड अलर्ट और ठाणे और पालघर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।
  • मुंबई में सोमवार शाम 6 बजे तक 10 घंटे में औसतन 47.93 मिमी बारिश दर्ज की, जबकि पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों के लिए यह आंकड़ा क्रमशः 18.82 मिमी और 31.74 मिमी था। मंगलवार सुबह 8 बजे तक 24 घंटों में मुंबई के द्वीप शहर में औसतन 115.63 मिमी, पूर्वी मुंबई में 168.68 मिमी और पश्चिमी मुंबई में 165.93 मिमी बारिश हुई।

विधानसभा स्थगित, कई इलाकों में एनडीआरएफ तैनात
महाराष्ट्र विधानसभा के दोनों सदनों को स्थगित कर दिया गया, क्योंकि कई सदस्य और अधिकारी भारी बारिश के कारण विधान भवन नहीं पहुंच सके। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मंत्रालय में बैठक की अध्यक्षता कर और बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के कंट्रोल रूम का दौरा कर बारिश की स्थिति का जायजा लिया। नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (एनडीआरएफ) की टीमों को मुंबई के कुर्ला और घाटकोपर इलाकों में और महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में, जिनमें ठाणे, वसई (पालघर), महाड (रायगढ़), चिपलून (रत्नागिरी), कोल्हापुर, सांगली, सतारा और सिंधुदुर्ग में तैनात किया गया है।