Logo
Ram Mandir Pran Pratishtha: सोशल मीडिया पर शेयर किए गए वीडियो में छात्रों को अयोध्या राम मंदिर अभिषेक के अवसर पर 'बाबरी' समर्थक नारे लगाते हुए दिखाए जाने के बाद जामिया विश्वविद्यालय के बाहर पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया।

Ram Mandir Pran Pratishtha: दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में सोमवार को उस समय तनाव फैल गया जब कथित वीडियो में अयोध्या में राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के अवसर पर विश्वविद्यालय परिसर में 'बाबरी मस्जिद' समर्थित नारे लगाए गए। अधिकारियों ने कहा कि सोशल मीडिया साइटों पर साझा किए गए वीडियो में दो से तीन छात्रों को "बाबरी के लिए स्ट्राइक" जैसे नारे लगाते हुए दिखाए जाने के बाद एहतियात के तौर पर यूनिवर्सिटी के बाहर पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।

पुलिस अधिकारी ने दी जानकारी

यह तैनाती अयोध्या में राम मंदिर में राम लला की नई मूर्ति की प्रतिष्ठा के दिन हुई। यह मंदिर जगह पर बनाया गया है जहां 16वीं शताब्दी की बाबरी मस्जिद थी, जिसे 1992 में 'कारसेवकों' की भीड़ द्वारा ध्वस्त किए जाने से पहले खड़ा किया गया था।
एक पुलिस अधिकारी ने कहा जानकारी देते हुए कहा कि विश्वविद्यालय के बाहर पुलिस कर्मियों की तैनाती एक एहतियाती कदम है। उन्होंने कहा कि यह राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह और आगामी गणतंत्र दिवस के मद्देनजर किया गया है।

अधिकारी ने कहा कि जाहिर तौर पर परिसर के अंदर एक विरोध प्रदर्शन आयोजित किया गया था। यूनिवर्सिटी से बाहर कुछ नहीं हुआ। जामिया मिलिया इस्लामिया प्रशासन ने कहा कि विरोध की वजह से शैक्षणिक गतिविधि बाधित नहीं हुई। उन्होंने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है। वहीं, यूनिवर्सिटी के एक अधिकारी ने कहा कि यह सिर्फ दो से तीन छात्र थे जो नारेबाजी में लगे हुए थे। कक्षाएं और परीक्षाएं बिना किसी बाधा के जारी रहीं थी। पुलिस ने अभी तक किसी को भी हिरासत में नहीं लिया है।

ये भी पढ़ें: Delhi: श्री राम के जयकारों से गुंजायमान हुई दिल्ली, किन्नर समाज ने गाए बधाई गीत, लोगों ने दी ऐसी प्रतिक्रिया

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा

अयोध्या राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह सोमवार को बहुत धूमधाम और उत्साह के बीच आयोजित किया गया क्योंकि पीएम मोदी की उपस्थिति में राम लला की मूर्ति का अनावरण किया गया, जिन्होंने भव्य मंदिर के गर्भगृह में प्रतिष्ठा समारोह में अनुष्ठान का नेतृत्व किया। 

प्रधानमंत्री लाल मुड़े हुए दुपट्टे पर चांदी का छत्र रखकर मंदिर परिसर के अंदर चले गए। अनुष्ठान के दौरान आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी गर्भगृह के अंदर मौजूद थे। समारोह के दौरान भक्तों और मेहमानों ने जय श्री राम के नारे लगाए।

5379487