भोपाल. मध्यप्रदेश की राजधानी को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्रांड बनाने के लिए 'भोपाल एक साथ टीम' (BEST) ने एक मीटिंग आयोजित की। इसमें शहर की खूबियों को सामने लाने के लिए रोडमैप तैयार किया गया। मीटिंग में भोपाल के 100 से ज्यादा प्रबुद्धजन शामिल हुए। भोपाल में विश्व स्तरीय सुविधाएं, स्वच्छ हवा, निवेश और रोजगार, टूरिज्म, डेस्टिनेशन वेडिंग, रोजगार सृजन, वरिष्ठ नागरिक और महिला सुरक्षा के साथ-साथ ट्रैफिक व्यवस्था सुधार जैसे कई मुद्दों पर भोपालवासियों ने विचार रखे।

आयोजक स्पर्श द्विवेदी ने बताया कि हमने जनवरी में लेट्स ब्रांड भोपाल मुहिम की शुरुआत की थी। इसमें कई स्थानीय प्रबुद्धजन जुड़ते चले गए, जो कि शहर की प्रगति को लेकर प्रतिबद्ध हैं। इन सभी का एक ही विचार है कि भोपाल की ब्रांडिंग की आवश्यकता है। हमारे पास नेचुरल ब्यूटी है, जिसके चलते हम विदेशी पर्यटकों को आकर्षित कर सकते हैं। इसी मुहिम के चलते हमने भोपाल में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, कन्वेंशन सेंटर और फ्लाइट बढ़ाने की मांग की, जिस पर प्रदेश सरकार ने घोषणा भी कर दी थी। मीटिंग के दौरान मेंबर्स को 14 अलग-अलग टीमों में बांटा गया। राजधानी के तालाब और डैमों पर टीमों के नाम रखे गए। सभी सदस्यों को अलग-अलग टॉपिक्स जैसे इन्वेस्टमेंट, इंफ्रा, स्पोर्ट्स, सिविल सिस्टम, हेल्थ सुविधा, रोजगार सृजन, स्टार्ट अप, प्रकृति, हेरिटेज, आर्ट्स और समाज सेवा पर ग्रुप डिस्कशन कर सुझावों का प्रजेंटेशन देने का टास्क दिया गया।

भोपाल को वेडिंग डेस्टिनेशन बनाएं 

इसके बाद भोपाल के बारे में जानकारी बढ़ाने के लिए क्विज भी करवाया गया। सदस्यों ने वोट देकर तय किया कि कौन से मुद्दे पहले उठाने है और किस टीम या क्षेत्र में योगदान दे सकते हैं। टीम से मीता वाधवा का कहना है कि हमारा उद्देश्य भोपालवासियों का लगाव शहर से बढ़ाने के साथ कैसे आम नागरिक, कैसे शहर की प्रगति में योगदान दे सकते हैं। इसके लिए एक प्लेटफार्म बनाना था। इस प्लेटफार्म पर भोपाल की अलग-अलग संस्था, ग्रुप, ट्रेड एसोसिएशन, समाज सेवी, व्यापारी, एजुकेशनिस्ट, मेडिकल फील्ड से संबंधित लोग जुड़कर भोपाल के हित के लिए अपना सुझाव दे रहे हैं। बीसीसीआई अध्यक्ष तेजकुल पाल सिंह ने कहा कि भोपाल को वेडिंग डेस्टिनेशन को तरह प्रमोट किया जा सकता है। कारोबारी विजय पाहुजा ने भोपाल के इंफ्रा को बेहतर करने के लिए राष्ट्रीय स्तर के बड़े प्रोजेक्ट्स शहर में लाने का सुझाव दिया। 

भोपाल पर जानकारी बढ़ाने के लिए क्विज

रश्मि भार्गव ने भोपाल में स्पेशल कोर्सेज और ट्रेनिंग प्रोग्राम की डिमांड रखी, जिसके लिए देशभर के लोग भोपाल आकर इसकी पढ़ाई करे। विजय गौर ने भोपाल में वीजा सेंटर और भोपाल के एनआरआई को भी जोड़ने की बात रखी, जो भोपाल की ब्रांडिंग इंटरनेशनल लेवल पर करे। अजय देवनानी ने भोपाल के मार्केट्स को और आकर्षक बनाने के लिए इंफ्रा के साथ, अतिथि देवो भव की भावना को बढ़ाने के लिए व्यापारियों से निवेदन किया। सभी मेंबर्स ने देशभर में रहने वाले मित्रों और परिचितों को भोपाल बुलाकर टूरिज्म और लोकल इकोनॉमी को बढ़ाने के लिए एकमत होकर वोट किया। भोपाल में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम को जल्द शुरू करने के लिए भी वोट किया। मेंबर्स ने क्विज गेम और तंबोला में भी हिस्सा लिया।