Logo
Ujjain SP Action: मध्य प्रदेश के उज्जैन में पुलिस विभाग के लापरवाह कर्मचारियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई हुई है। एसपी प्रदीप शर्मा ने गुरुवार, 29 अगस्त को तीन थानों निरीक्षण किया है। इस दौरान 21 अधिकारी कर्मचारियों के खिलाफ जुर्माना अधिरोपित किया है।

Ujjain SP Action: (इक्षांत उर्मलिया) उज्जैन में कार्य के प्रति लापरवाही बरतना पुलिस कर्मचारियों को भारी पड़ गया। गुरुवार को पुलिस अधीक्षक प्रदीप शर्मा ने तीन थानों का निरीक्षण कर 21 अधिकारी कर्मचारियों के खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई की है। इस दौरान उन्होंने सख्त हिदायत दी। कहा, अधिकारी कर्मचारी अपने कर्तव्य का निर्वहन पूरी निष्ठा से पालन करें। आमजन से अभद्रता व्यवहार करने पर वार्षिक वेतन वृद्धि रोकी जाएगी।  

उज्जैन एसपी प्रदीप शर्मा ने जिले के सभी विभागीय अधिकारी व कर्मचारियों को निर्देशित किया है कि वह अपने कर्तव्य के प्रति सजग रहें। लोगों से अनैतिक रूप से बात न करें। अपने ऑफिस में बिना सूचना के कर्तव्य स्थल से बाहर न जाएं, वहीं 21 अधिकारियों व कर्मचारियों को लापरवाह के खिलाफ वार्षिक वेतन वृद्धि रोकने व जुर्माना से दाण्डित किया गया है।

एसआई सूबेदार सिंह व अभिनव सिंह पर जुर्माना 
जिसमें पुलिस मुख्यालय भोपाल द्वारा महिला गुमशुदगी के प्रकरणों की संख्यात्मक जानकारी ली गई, विभागीय अधिकारियों द्वारा महिला सुरक्षा के संबंध में जानकारी भेजने पर एसपी उज्जैन उक्त प्रकरण के संबंधित अधिकारी एसआई सूबेदार सिंह दादोरिया व एएसआई अभिनव प्रताप सिंह के काम में लापरवाही बरतने पर दोनों को 500 रुपए के अर्थिक दण्ड से दण्डित किया गया है।

रक्षित निरीक्षक राणा व एसआई कटारे पर कार्रवाई 
सीएम हेल्पलाइन की शिकायत को समय सीमा में निराकरण नहीं करने पर रक्षित निरीक्षक रंजीत सिंह राणा व एसआई रविंद्र कटारे थाना प्रभारी पंवासा के काम में लापरवाही पाने पर 500 रुपए जुर्माना लगाया गया। साथ ही उन्हें हिदायत दी है कि भविष्य में पुनरावृत्ति होने पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। 

यह भी पढ़ें: MP के 20 शहरों में शुरू होंगे निजी FM रेडियो: मोदी कैबिनेट ने दी मंजूरी, जानें क्या होगा फायदा?  

एसआई प्रदीप राजपूत व चंदर सिंह चंद्रवंशी पर जुर्माना 
बाबा महाकालेश्वर में सवारी सुरक्षा में भक्तों की सुविधा व सुगम संचालन के लिए अधिकारियों की बैठक ली। इसमें उज्जैन एसपी के निर्देश को ध्यान पूर्वक न सुनने पर एसआई प्रदीप राजपूत को 500 रुपए के अर्थदण्ड से दण्डित किया है। नीलगंगा थाने के ड्यूटी अधिकारी चंदर सिंह चंद्रवंशी के खिलाफ भी 500 रुपए अर्थदण्ड लगाया गया है।

यह भी पढ़ें: सिंहस्थ कुंभ-2028: इंदौर में हटाए जाएंगे 1500 मकान, उज्जैन में क्षिप्रा नदी को निर्मल बनाने चलेगा विशेष अभियान

इन पर भी हुई कार्रवाई 

  • एसपी ने थाना इंगोरिया, थाना खाचरोद, थाना भाटपचलाना में अपराध समीक्षा की। थाने में लंबित गुमशुदा इंसानों की समीक्षा हुई, जिसमें पाया गया कि संबंधित अधिकारी व कर्मचारी दर्ज प्रकरण में ध्यान नहीं देते। इस पर उन्होंने एएसआई सुरेश सोनगरा, सज्जन सिंह बुन्देला, कन्हैयालाल मचार, वरसिंह चरपोटा, प्रआर पुष्पराज सिंह (थाना भाटपचलाना), एएसआई डावर, प्रधान आरक्षक प्रभुलाल पाटीदार एवं प्रधान आरक्षक अशोक कटारा (थाना खाचरोद), एसआई एमएल रावत, एएसआई सुनील देवके, एएसआई दिनेश निनामा एवं प्रधान आरक्षक कैलाश शर्मा (थाना इंगोरिया) को उक्त लापरवाही बरतने पर सभी को 1,000 रुपए के अर्थदण्ड से दण्डित किया गया।
  • हेडकास्टेबल चंचल पापोला ट्रांसफर के पूर्व चालानों को थाने में जमा नहीं करने पर व आरक्षक नीरज चौबे पुलिस लाइन उज्जैन ऑफिस से गैरहाजिर होने व प्रधान आरक्षक जितेन्द्र थाना तराना द्वारा ड्यूटी से गैरहाजिर व आमजन से अभद्रता पूर्वक व्यवहार करने पर एसपी शर्मा द्वारा कर्मचारियों के खिलाफ वार्षिक वेतन वृद्धि में सजा दी है।
5379487