भोपाल। मौलाना आजाद नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (मैनिट) के वेलनेस क्लब ने ‘माइंडफुल इंजीनियरिंग: रेस्पॉन्डिंग टू द बिहेवियर ऑफ कंसर्न-चैलेंजेस इन यूथ’विषय पर एक सप्ताह की कार्यशाला का आयोजन किया, जिसमें छात्रों को उनके शारीरिक स्वास्थ्य के अलावा भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य पर भी ध्यान देने को कहा गया। अपने समृद्ध अनुभव छात्रों से शेयर करने के लिए कार्यशाला में 7 विशेषज्ञ गणमान्य व्यक्तियों को आमंत्रित किया गया था। 

'मेरा जीवन-मेरी जिम्मेदारी' 

मनोवैज्ञानिक परामर्शदाता मिस पूजा आहूजा ने मेरा जीवन मेरी जिम्मेदारी के रूप में पंच लाइन दी। मंडीदीप के ऑल इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष राजीव अग्रवाल ने छात्रों को जीवन में मनोरंजन का तत्व जलाए रखने और खेल भावना को बनाए रखने के लिए मैत्रीपूर्ण सलाह दी है। 

पॉश ट्रेनर डॉ. प्रीति खरे ने किसी भी स्थान पर किसी भी प्रकार का यौन उत्पीड़न बर्दाश्त नहीं करने की बात कही। शिकायत और सहयोग के लिए आंतरिक शिकायत समिति के बारे में बताया। 

आईपीएस अधिकारी डॉ. वीरेंद्र मिश्रा जी ने छात्रों को पूरी तरह से दूर रहने और किसी भी नशीली दवाओं को सख्ती से नहीं कहने के लिए प्रेरित किया। कार्यशाला 118 प्रतिभागी छात्रों की रचनात्मकता को बढ़ाने और शांति के लिए श्वास पर ध्यान केंद्रित करने के साथ समाप्त हुई।