Devi Jagran Accidents: देशभर में इन दिनों मां दुर्गा की झांकियों और पंडालों में नवरात्रि के दौरान देवी जागरण और भजन-कीर्तन की धूम मची हुई है। लेकिन इस दौरान पंजाब और बिहार से देवी जागरण में हादसे की दो घटनाएं सामने आई हैं। रविवार रात हुए इन हादसों में 4 लोगों की मौत हो गई और करीब 32 श्रद्धालु जख्मी हैं। इनमें कई महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। आइए, जानते हैं विस्तार से... 
 
1) पंजाब: लुधियाना में मंच का स्टैंड गिरा, 3 की मौत

  • लुधियाना के देवी जागरण में मंच पर लगा लोहे का भारी स्टैंड गिरने से तीन महिलाओं की मौत हो गई और 15 से अधिक लोग घायल हो गए। घटना रविवार देर रात की है, जब देवी जागरण के लिए पंडाल लगाया गया था। बताया जा रहा है कि तेज आंधी आने के बाद लाइट स्टैंड मंच पर गिर गया, जिससे वहां बैठे लोगों पर भारी स्टैंड गिर पड़ा। मृतकों में तीन महिलाएं शामिल हैं और घायलों में अधिकांश बच्चे हैं।

 

  • लुधियाना के हादसे का वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें देखा जा सकता है कि आंधी के दौरान लोग उठकर घर जाने लगे, लेकिन आयोजकों ने उन्हें बैठने के लिए कहा। तभी स्टेज टूटकर गिर पड़ा और उसके नीचे दबने से हादसा हो गया। पुलिस ने आयोजकों और सिंगर को हिरासत में ले लिया और जागरण का सामान जब्त कर लिया है। सिंगर पल्लवी रावत ने कहा कि आंधी के चलते लाइट का फ्रेम गिरा, लेकिन इसमें उनकी कोई गलती नहीं है।

2) बिहार के दानापुर मंदिर में करंट फैला, महिला की मौत
उधर, बिहार के दानापुर में रविवार रात देवी मंदिर में एक और बड़ा हादसा हुआ, जब भजन-कीर्तन के दौरान मंदिर परिसर में 11 हजार वोल्ट का करंट दौड़ गया। इस घटना में एक महिला की मौत हो गई और 15 लोग घायल हो गए, जिनमें से 6 की हालत गंभीर है। बताया जा रहा है कि मंदिर के पास से हाई टेंशन लाइन गुजरी हुई है। कीर्तन के दौरान कुछ लोग दूसरी मंजिल पर बैठे थे, तभी एक लोहे का पाइप हाई वोल्टेज तार से टकरा गया, जिससे पूरे मंदिर परिसर में करंट फैल गया। घायलों को पटना एम्स में भर्ती कराया गया है और प्रशासन ने इस हादसे की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किया है।