Logo
Ajmer News: अजमेर शरीफ दरगाह में पीएम मोदी के जन्मदिन पर 4000 किलो का देग पकाया जाएगा। यह देग भारत ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे बड़ी देग कहलाती है।

Ajmer News: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन पर अजमेर दरगाह (राजस्थान) में चार हजार किलो की देग में बने लंगर को जरूरतमंदों को बांटा जाएगा। 17 सितंबर जन्मदिन के अवसर पर इंडियन मायोनरिटी फाउंडेशन व चिश्ती फाउंडेशन ने लंगर करने का निर्णय किया है। 

अजमेर दरगाह के गद्दीनशीन सैय्यद अफसान चिश्ती के मुताबिक पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर इंडियन मायोनरिटी फाउंडेशन व चिश्ती फाउंडेशन द्वारा लंगर लगाया जाएगा। जिसके लिए 15 वॉलंटियर्स लगाए जांएगे। दरगाह में इस बड़ी देग की हर बार बुकिंग होती है।

देग में पकाया जाएगा मीठा चावल
चिश्ती ने बताया कि दरगाह में छोटी और बड़ी दो देग हैं। जिसमें खाना पकाया जाता है। बड़ी देग में 4800 किलो और छोटी देग में 2400 किलो खाना मीठे चावल के रूप में पकाया जाता है। इसके बाद बने हुए लंगर को प्रसाद के रूप में गरीब बस्तियों, जरूरतमंद और शामिल लोगों के बीच बांटा जाता है। जिसके लिए सामग्री जन्मदिन से एक दिन पहले एकत्र की जाएगी।

दुनिया की सबसे बड़ी देग
दरगाह में मौजूद इन देग में केवल शाकाहारी भोजन ही पकाया जाता है। दरगाह में लोग अपनी मन्नत पूरी होने पर जायरीन देग पकाते हैं। जिस देग में खाना पकाया जाएगा, वह अजमेर ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे बड़ी देग कहलाती है। जिसकी क्षमता 4800 किलो की है, लेकिन पकाया केवल 4000 किलो ही जाएगा। 

पीएम मोदी हरवर्ष चढ़ाते हैं चादर
पीएम नरेंद्र मोदी 2014 के बाद से हर साल उर्स में चादर भेजते हैं। पीएम दिल्ली में ही दरगाह कमेटी के पदाधिकारी को यह चादर सौंपते है। इसके बाद कमेटी पदाधिकारी व भाजपा नेताओं के द्वारा इस चादर को दरगाह में पेश किया जाता है।

5379487