Ashok Gehlot COVID-19 and Swine Flu Positive: राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कोरोना पॉजिटिव (COVID-19 Positive) पाए गए हैं। उनमें स्वाइन फ्लू (Swine Flu) की भी पुष्टि हुई है। अशोक गहलोत ने यह जानकारी खुद दी है। उन्हें जयपुर के एसएमएस अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। उनकी हालत स्थिर है। 

खुद पोस्ट के जरिए दी जानकारी
अशोक गहलोत ने शुक्रवार, 3 फरवरी को सोशल मीडिया के एक्स प्लेटफार्म पर पोस्ट किया। उन्होंने कहा कि उनका कोविड​​-19 और स्वाइन फ्लू का टेस्ट पॉजिटिव आया है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से बुखार आ रहा था। डॉक्टरों ने टेस्ट कराने की सलाह दी थी। शुक्रवार को परीक्षण कराया। नतीजे आए तो उसमें कोविड और स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई। इस वजह से मैं अगले सात दिनों तक किसी से मिल नहीं पाऊंगा। 

डॉक्टरों की निगरानी में चल रहा इलाज
पूर्व मुख्यमंत्री को बेहतर स्वास्थ्य लाभ के लिए जयपुर के एसएमएस अस्पताल के आईडीएच सेंटर में भर्ती कराया गया है। पूर्व सीएम की हालत फिलहाल स्थिर है और वह डॉक्टरों की निगरानी में ठीक हो रहे हैं।

दूसरों को ख्याल रखने की दी सलाह
अशोक गहलोत ने लोगों से परिवर्तनशील मौसम के दौरान अपनी भलाई को प्राथमिकता देने का भी आग्रह किया। उन्होंने एक्स पोस्ट में कहा कि इस बदलते मौसम में सभी को अपनी सेहत का भी ख्याल रखना चाहिए। 

क्या हैं कोविड 19 और स्वाइन फ्लू के लक्षण?
कोविड-19 और स्वाइन फ्लू में बुखार, खांसी और थकान, सांस लेने में तकलीफ जैसे समान लक्षण दिखते हैं। हालांकि कुछ भिन्नताएं भी हैं। स्वाइन फ्लू संक्रमण के लक्षण अचानक और तेजी से बढ़ते हैं। जिसमें बुखार, खांसी, गले में खराश, शरीर में दर्द, थकान और दस्त जैसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण शामिल हो सकते हैं। 

​​​​​​​दूसरी ओर, COVID-19 संक्रमण में बुखार या ठंड लगना, खांसी, सांस लेने में तकलीफ या सांस लेने में कठिनाई, थकान, मांसपेशियों या शरीर में दर्द, सिरदर्द, स्वाद या गंध महसूस न होना, गले में खराश, बंद नाक या नाक बहना, मतली या उल्टी और दस्त शामिल हैं।