Rajasthan suicide Case: राजस्थान के कोटा में एक छात्र फांसी के फंदे में लटककर जान दे दी। वह घर में अकेला था। माता पिता शादी में शामिल होने के लिए लखनऊ गए थे। आत्महत्या करने से पहले पिता को फोन कर कहा, पापा मै जिंदगी से परेशान हो गया हूं। उसके बाद सुसाइड कर लिया। पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सौंप दिया। 

कोटा में तैयारी करने वाले छात्र लगातार आत्महत्या जैसे कदम उठा रहे हैं। रविवार को एक बीटेक के छात्र ने आत्महत्या कर जान दे दी। यह घटना कुन्हाड़ी थाना क्षेत्र के अंबेडकर नगर की है। फिलहाल आत्महत्या का कारण स्पष्ट नहीं है। घटना से पहले पिता को फोन लगाकर जिंदगी से परेशान होने की बात कही थी। लेकिन पिता के फोन करने पर रिसीव नहीं किया और फांसी के फंदे पर लटककर जान दे दी। फोन नही उठाने पर पिता ने पड़ोसी को भेजकर देखने के लिए बोला तो सुसाइड की जानकारी मिली।

मानसिक बीमारी का चल रहा था इलाज
कुन्हाड़ी थाना पुलिस ने बताया कि अंबेडकर नगर निवासी राजेश माथुर ने थाने में रिपोर्ट दी। उन्होंने बताया कि मैं जेवीवीएनएल में एक्सईएन के पद पर अलवर में काम करता हूं। मेरा परिवार कोटा में अंबेडकर नगर कॉलोनी में रहता है। हमारे दो बेटे हैं। जिसमें बड़ा बेटा रोहित जालंधर से बीटेक कर रहा था। कुछ सालों से वह मानसिक रूप से बीमार चल रहा था। 17 फरवरी को मैं पत्नी के साथ शादी में शामिल होने के लिए लखनऊ गया था। उस दौरान रोहित घर में अकेला था। उसने 18 फरवरी की सुबह करीब 4 बजे कॉल कर कहा-पापा में जिंदगी से परेशान हो गया हूं। उसके बाद हमने कई बार वापस फोन किया लेकिन उसने उठाना बंद कर दिया।

पिता ने देखा रोहित को फंदे से लटका
फोन न उठाने पुर मुझे शक हुआ तो मैं पत्नी के साथ लखनऊ से कोटा के लिए रवाना हो गया। रविवार की शाम 6 बजे कोटा पहुंचकर देखा कि रोहित कमरे में फंदे से लटका हुआ है। तत्काल में इस घटना की सूचना पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने रोहित को एमबीएस हॉस्पिटल भिजवाया लेकिन डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। पिता का कहना है कि उसने बीमारी के चलते डिप्रेशन में आकर सुसाइड किया होगा। 

9वीं की छात्रा ने किया सुसाइड
राजस्थान के अजमेर से एक और घटना सामने आई है। जिसमें पिता ने मोबाइल छीन लिया तो 9वीं की छात्रा ने फंदा लगाकर जान दे दी। परिजनों ने छात्रा को फंदे से उतारकर अस्पताल ले गए लेकिन डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। 

मोबाइल छीनने से नाराज थी छात्रा
छात्रा का नाम भूमिका है जो कक्षा 9 में पढ़ाई कर रही थी। जानकारी के मुताबिक पढ़ाई नहीं करने पर पिता ने मोबाइल छीन लिया था, तो बेटी नाराज हो गई और फंदा लगाकर सुसाइड कर लिया। हादसा अजमेर के सिविल लाइंस इलाके में सोमवार सुबह करीब 10 बजे का है। परिजनों ने शव को मॉर्च्युरी में रखवाकर पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस सुसाइड के कारणों को लेकर जांच कर रही है।