Logo
Rajasthan Budget 2024: राजस्थान में बुधवार 10 जुलाई को पहला बजट विधानसभा में पेश किया गया है। वित्त मंत्री दिया कुमारी (Diya Kumari) ने पूर्ण बजट पेश किया है। राजस्थान में यह पहली बार है, जब केंद्र के बजट से पहले राज्य का बजट पेश किया गया है।

Rajasthan Budget 2024: राजस्थान में बुधवार 10 जुलाई को पहला बजट विधानसभा में पेश किया गया है। वित्त मंत्री दिया कुमारी (Diya Kumari) ने पूर्ण बजट पेश किया। राजस्थान में यह पहली बार है, जब केंद्र के बजट से पहले राज्य का बजट पेश किया गया है।

4 लाख नई भर्तियां निकाली जाएंगी
बजट सत्र 2024-25 में वित्त मंत्री दीया कुमारी ने युवाओं को ध्यान में रखते हुए बड़ा तोहफा दिया है। बजट में पांच साल में चार लाख नई भर्तियां निकालने का ऐलान किया है। इसके तहत हर साल 1 लाख भर्तियां की जाएंगी। साथ ही युवाओं के लिए युवा नीति- 2024 बनाई जाएगी। पढ़ने के लिए प्रदेश में 20 नई आईटीआई भी खोलने का ऐलान किया है।

खिलाड़ियों को मिलेगा बीमा योजना का लाभ
भजनलाल सरकार खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने के लिए बीमा योजना की शुरुआत करने की घोषणा की है। वहीं एक जिला एक खेल नीति लाई जाएगी। जिसके तहत स्थानीय खेलों को बढ़ावा दिया जाएगा और स्कूली छात्रों को मुफ्त टैबलेट दिए जाने का भी ऐलान किया गया है। इस बजट में सबका ध्यान रखकर पेश किया गया है।

खाटूश्यामजी में 100 करोड़ की लागत से होगा विकास
खाटूश्यामजी मंदिर को और विकसित करने के लिए 100 करोड़ रुपए के विकास कार्य करवाए जाएंगे। वित्त मंत्री दिया कुमारी ने अपने बजट के दौरान इसका ऐलान किया है। बता दें, खाटूश्यामजी मंदिर देशभर में काफी प्रसिद्ध है। अब खाटूश्यामजी मंदिर की भव्यता को बढ़ावा मिलेगा।

एक जिला एक प्रोडक्ट पॉलिसी लागू किया जाएगा
राजस्थान में भी अब एक जिला एक प्रोडक्ट की पॉलिसी लागू की जाएगी। इससे पहले कई राज्यों में यह स्कीम लागू है। पीएम मोदी के लोकल फॉर वोकल थीम को ध्यान में रखते हुए स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए ऐलान किया गया है।

राजस्थान रोडवेज करेगा 500 बसों की खरीदी
वित्त मंत्री दीया कुमारी ने रोडवेज बसों को लेकर बड़ा ऐलान किया है। बजट भाषण के दौरान ऐलान किया कि राजस्थान रोडवेज 500 बसों की खरीदी करेगी। पहले चरण में 300 इलेक्ट्रिक बसें खरीदी जाएंगी। साथ ही मुख्य बाजारों और नगरीय क्षेत्रों में बायो पिंक टॉयलेट भी बनाए जाएंगे, जिससे लोगों को इसके लिए परेशान न होना पड़े।

हर विधानसभा क्षेत्र में 20-20 हैडपंप लगाने का ऐलान
राजस्थान के सभी विधानसभा क्षेत्रों में 20-20 नए हैडपंप लगाने का ऐलान वित्तमंत्री दिया कुमारी ने बजट सत्र के दौरान किया है। इससे पानी की समस्या से काफी हद तक लोगों को निजात मिलेगा। वहीं बीकानेर के पूगल और छत्तरगढ़ के इलाकों में सोलर पार्क विकसित किए जाएंगे।

हर घर और खेत बिजली योजना को लागू करने का ऐलान
राजस्थान में अब हर घर और खेत बिजली योजना को लागू किया जाएगा। इस दौरान 25 लाख नए स्मार्ट मीटर भी लगाए जाएंगे। वहीं दो लाख घरों को नए बिजली कनेक्शन प्रदान किए जाएंगे और 25 लाख घरों को नल योजना से जोड़ा जाएगा। इस योजना से गांव के हर लोगों को लाभ मिलेगा।

कई स्पोर्ट्स कॉलेज खोले जाएंगे
प्रदेश में संभाग स्तर पर स्पोर्ट्स कॉलेज खोलने का ऐलान किया गया है। वहीं एक हजार नई आंगनबाड़ी केंद्र भी शुरू किए जाएंगे। इसके साथ ही पाक विस्थापितों को मकान के लिए एक लाख रुपये दिए मिलेंगे। 15 लाख महिलाओं को लखपति दीदी बनाया जाएगा। दूध की परेशानी को देखते हुए आंगनबाड़ी सेंटरों में भी तीन दिन दूध उपलब्ध कराया जाएगा।

हरियाली को बढ़ावा देन के लिए ईको टूरिज्म साइट होगा विकसित
प्रदेश में हरियाली को बढ़ावा देने के ईको टूरिज्म साइट के रूप में विकसित किया जाएगा। जिसमें सांभर झील, खींचन, शेरगढ़, मनसा माता और बस्सी शामिर हैं। इसके अलावा जोगी महल- रणथंभौर, आमेर-जयपुर और बूंदी में रोपवे की सुविधा प्रदान की जाएगी और धार्मिक स्थलों पर ईवी बेस्ड ट्रांसपोर्ट सिस्टम शुरू होगा।

छह नए ट्रोमा सेंटर बनाने का ऐलान
भजनलाल सरकार ने चिकित्सा सुविधा को लेकर कई बड़े ऐलान किए हैं। बजट सत्र में प्रदेश के अंदर छह नए ट्रोमा सेंटर खोलने की घोषणा की गई है। इसके साथ ही राजस्थान डिजिटल हेल्थ मिशन की घोषणा की गई है। वहीं घायलों को अस्पताल पहुंचाने वाले लोगों को अब 10 हजार रुपये दिए जाएंगे।

5379487