Rajasthan Weather: राजस्थान के 20 से अधिक जिलों में शुक्रवार को भारी बारिश की संभावना बनी है। प्रदेश में मानसून की सक्रियता के चलते 22 अगस्त से एब बार फिर बारिश का दौर जारी हो गया है। पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के जिले इन दिनों बारिश से तरबतर हो रहे हैं।

अधिकांश जिलों में बारिश
मौसम विभाग के अनुसार राजधानी जयपुर, उदयपुर, कोटा, संभाग के जिलों में भारी बारिश की संभावना बनी है। प्रदेश के अधिकांश जिलों में फिलहाल एक सप्ताह तक बारिश का दौर जारी रह सकता है। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी 26 अगस्त को मनाई जाएगी, इस विशेष दिन तक लगातार बारिश होने की संभावना बनी रहेगी।

येलो अलर्ट जारी
जयपुर में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही बारिश के पूर्वानुमान को लेकर भी मौसम विभाग की ओर से प्रशासन को सचेत किया गया है। बाढ़ प्रभावित वाले क्षेत्रों में लोगों के नहीं जाने की अपील भी की जा रही है। पिछले 2 दिनों से जिन जिलों में बारिश हो रही है, वहां पर जलभराव की स्थिति भी बनी है।

जलभराव के हालात बन गए
मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक उत्तर बांग्लादेश क्षेत्र के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना होने के चलते मानसून ट्रफ लाइन श्रीगंगानगर एवं रोहतक से होकर गुजर रही है। जिसके चलते पूर्वी राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में बारिश की संभावना बनी है। करौली, जयपुर, जैसलमेर, भरतपुर, अजमेर, बूंदी, टोंक सहित जिलों में गुरुवार को हुई बारिश के चलते जलभराव के हालात बन गए हैं। प्रशासन द्वारा पानी की निकास को लेकर इंतजाम किए जा रहे हैं।