Rajashthan News: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने उदयपुर के सरकारी स्कूल के 2 स्टूडेंट के झगड़े का मामला सामने आने के बाद शनिवार कड़ा निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि अब प्रदेशभर के स्कूलों में बच्चों का स्कूली बैग हर रोज चेक किया जाएगा। बच्चों के बैग में किसी तरह के नुकीली साम्रगी मिलने पर उन पर सख्ती बरती जाए।

स्कूलों के प्राचार्यों को निर्देश
भजन सरकार उदयपुर की घटना को लेकर शिक्षा विभाग के मंत्री के साथ चर्चा करते हुए अहम निर्णय लिए हैं। मुख्यमंत्री से चर्चा के बाद शिक्षा मंत्री ने स्कूलों के प्राचार्यों को निर्देश दिया है कि बच्चों के पास हथियार नुमा सामग्री पर पूरी तरह से पाबंदी लगाई जाए। इस संबंध में प्रदेश शिक्षा निदेशक की ओर से आदेश भी जारी कर दिया गया है।

बैग में कैंची, छूरी या नुकीली सामग्री नहीं
सरकार की ओर स्कूलों को जारी आदेश के अनुसार अब स्कूली बच्चे अपने बैग में कैंची, छूरी या अन्य किसी भी तरह की नुकीली सामग्री नहीं ला सकते हैं। स्कूली बच्चों के पास से अगर इस तरह की कोई भी सामग्री स्कूल प्रबंधन को मिलती है, तो उस पर सख्ती बरती जाए। उदयपुर की घटना को लेकर सरकार की ओर से कहा गया कि इस पूरे मामले में सरकार नजर बनाए हुए है।

झगड़े से बिगड़ा शहर का माहौल 
बता दें शुक्रवार को उदयपुर के एक सरकारी स्कूल के दो स्टूडेंट के झगड़े के कारण शहर का माहौल बिगड़ गया। जिसके चलते लोगों ने नजदीकी शॉपिंग मॉल में तोड़फोड़ की और पथराव किया। गैरेज में खड़ी कारों को आग भी लगा दी। पुलिस ने लाठीचार्ज कर प्रदर्शनकारियों को खदेड़ा। इसके बाद कलेक्टर ने शहर में धारा-144 लागू कर दी गई। संभागीय आयुक्त ने रात 10 बजे से आगामी 24 घंटे तक के लिए नेटबंदी का आदेश भी जारी कर दिया। शहर में अभी भी हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं, रात 8 बजे के बाद किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना की सूचना सामने नहीं आई।