Logo
Rajasthan News: राजस्थान में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाई) के अन्तर्गत मिलने वाली राशि को बढ़ा दिया गया है। जानें सबकुछ।

Rajasthan News: राजस्थान में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाई) के अन्तर्गत मिलने वाली राशि को बढ़ा दिया गया है। अब इसके तहत दिव्यांग गर्भवती महिलाओं को 10 हजार रुपए मिलेंगे। पहले यह राशि 6500 सौ रुपए दी जा रही थी। डिप्टी सीएम और महिला एवं बाल विकास मंत्री दीया कुमारी ने इसे महिला सशक्तिकरण के लिए मजबूत बताया है।

पीएमएमवीवाई के तहत यह राशि दिव्यांग महिलाओं की पहली संतान के लिए दी जाएगी। ताकि दिव्यांग महिलाएं गर्भावस्था के दौरान और बच्चे के जन्म के बाद भरपूर पौष्टिक आहार ले सकें। इसके लिए पहले से मिल रही राशि 6500 रुपए को बढ़ाकर 10 हजार रुपए किया गया है।

ये भी पढ़ें: जयपुर में टूटी बांध की दीवार: पानी में बहने लगीं लाशें, कब्रिस्तान में भरा पानी

1 सितंबर से मिलेगा लाभ
महिला के साथ बच्चे का बेहतर स्वास्थ्य और टीकाकरण सुनिश्चित हो सके, इसके लिए यह प्रोत्साहन राशि दी जा रही है। इसको लेकर राजस्थान सरकार की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने 3500 रूपए की अतिरिक्त राशि बढ़ाकर 100 प्रतिशत राज्य निधि से डीबीटी के जरिए देने को बताया है। समेकित बाल विकास सेवा निदेशक ओपी बुनकर ने बताया कि इस बढ़ी हुई राशि को 1 सितंबर से दिया जाएगा। जो वर्तमान में दी जा रही राशि 6500 रूपए से बढ़कर 10 हजार रुपए रहेगी। 

ऐसे मिलेगी राशि
पहले इसका भुगतान आंगनबाड़ी केन्द्र पर पंजीकरण प्रसव पूर्व एक स्वास्थ्य जांच करवाने पर 3000 रुपये दिये जाते थे। जिसे बढ़ाकर अब 4000 रुपये कर दिया गया है। वहीं बच्चे के जन्म पर पहले से मिलने वाली राशि 1500 रुपये की किश्त को बढ़ाकर 3000 रुपए कर दिया गया है। बच्चे के जन्म का पंजीकरण और सम्पूर्ण टीकाकरण करवाने पर मिलने वाली राशि को बढ़ाकर 3000 रुपए कर दिया गया है। जो पहले 2000 रुपए मिलती थी। लेकिन इस योजना का लाभ केवल दिव्यांग महिलाएं ही ले सकेंगी।

ये भी पढ़ें: शिक्षा मंत्री मदन दिलावर बोले- महाराणा प्रताप को महान नहीं बताया जाना निंदनीय, आक्रमणकारियों का कोई सम्मान नहीं

5379487