Logo
Rajasthan News: राजस्थान में पेट्रोलियम कंपनियों ने सोमवार 1 जुलाई से पेट्रोल-डीजल और एलपीजी की कीमतों में कटौती की है। इससे काफी लोगों को लाभ मिलेगा।

Rajasthan News: राजस्थान में पेट्रोलियम कंपनियों ने सोमवार 1 जुलाई से पेट्रोल-डीजल और एलपीजी की कीमतों में कटौती की है। इससे काफी लोगों को लाभ मिलेगा। लेकिन यह सिर्फ कॉमर्शियल रसोई गैस वाले उपभोक्ताओं के लिए है, घरेलू उपभोक्ताओं को इस स्कीम से कोई लाभ नहीं मिलेगा।

बता दें, साल 2024 में कॉमर्शियल रसोई गैस की कीमतों पर चौथी बार कमी की गई है। लेकिन घरेलू गैस कनेक्शनधारियों को इससे कोई लाभ नहीं मिला है। कॉमर्शियल रसोई गैस में चार महीने के दौरान 150 रुपए की छूट दी जा चुकी है। 

30 रुपए की मिली छूट
एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष दीपक गहलोत के मुताबिक सभी कंपनियों ने आज से राजस्थान में 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर पर 30 रुपए की कटौती की है। इस कटौती के बाद सोमवार 1 जुलाई से कॉमर्शियल गैस सिलेंडर बाजार में 1698 रुपए की बजाए 1668 रुपए में मिलेगा।

चौथी बार कीमत में कटौती
कंपनियों ने कीमतों का रिव्यू कर कीमत में चौथी बार कटौती की है। इससे पहले जून में कंपनियों ने सबसे ज्यादा 69.50 रुपए, उसके बाद मई में 19 रुपए और अप्रैल में 31.50 रुपए की कीमत में कमी की गई थी। जबकि मार्च में 26 रुपए और फरवरी 13.50 रुपए प्रति सिलेंडर कीमत बढ़ाई गई थी। वहीं जुलाई महीने में एक बार फिर 30 रुपए कम किया गया है।

घरेलू रसोई गैस की दरों में कोई बदलाव नहीं
दीपक गहलोत के मुताबिक कंपनियों ने यह छूट सिर्फ कॉमर्शियल रसोई गैस वालों को दी गई है। घरेलू उपयोग के सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। घरेलू उपयोग का सिलेंडर 806.50 रुपए में ही मिलेगा। बता दें, इससे पहले भी अगस्त 2023 में केंद्र सरकार ने घरेलू गैस सिलेंडर पर 200 रुपए कम किए थे।

5379487