Rajasthan News: राजस्थान में शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने टीचरों को एक ऑफर देने की बात कही है। उन्होंने कहा कि जो टीचर पौधारोपण अभियान में टारगेट पूरा करेगा, उसे ट्रांसफर मेरिट पर 5 मार्क्स अधिक दिए जाएंगे। वहीं अगर ग्राम पंचायत इस टारगेट को पूरा करता है, तो उसे 10 लाख रुपए का एक्स्ट्रा फंड दिया जाएगा। इतना ही नहीं मंत्री ने 4 अगस्त से शिक्षा विभाग के अधिकारियों की छुट्टी कैंसिल करने की चेतावनी भी दी है।

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि अगर आपने पौधे से पेड़ नहीं बनाया तो आपसे बड़ा पापी कोई नहीं होगा। हम भट्टी के मुहाने पर हैं और कभी भी भस्म हो सकते हैं। शिक्षा विभाग के अधिकारियों से कहा कि पौधारोपण कार्यक्रम के लिए गड्ढे खोदना और अन्य तैयारियां शुरू कर दो। रविवार को मंत्री ने सीकर के पलसाना सीएचसी परिसर में 551 पौधों से वृक्षारोपण अभियान की शुरुआत भी कर दी है।

टीचरों को पौधारोपण करने पर मिलेगा प्रमोशन 
शिक्षा मंत्री ने कहा कि 7 अगस्त को हमें प्रदेश के अंदर ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने हैं। इसे रिकॉर्ड बनाने के लिए आप सभी का सहयोग जरूरी है। प्रदेश की 7 करोड़ से ज्यादा जनता पौधारोपण करेगी, तो पूरे प्रदेश में हरियाली होगी। जो भी शिक्षक पौधारोपण में अपना टारगेट पूरा करेंगे, उन्हें ट्रांसफर में अधिक मार्क्स दिए जाएंगे।

पंचायत और स्टूडेंट को मिलेगा फायदा
वहीं अगर कोई स्टूडेंट पौधारोपण कर अपना टारगेट पूरा करता है, तो उसे पर्यावरण विषय में 5 अंक ज्यादा मिलेंगे। ग्राम पंचायत को 50 हजार पौधे लगाने पर 10 लाख रुपए निर्माण कार्य के लिए एक्स्ट्रा दिए जाएंगे। साथ ही 3 लाख से ज्यादा पौधे लगाने वाली पंचायत समिति को 20 लाख का फंड जिला परिषद के द्वारा इसके अलावा दिया जाएगा।

आदेश का पालन नहीं करने पर होगी शिकायत
मंत्री दिलावार ने यह भी कहा कि यदि कोई कर्मचारी-अधिकारी आदेश का पालन नहीं करेगा तो उन पर कार्रवाई की जाएगी। वहीं पर अगर कोई दूसरे डिपार्टमेंट के व्यक्ति ने ऐसा किया तो सीएम को पत्र लिखकर उसकी शिकायत की जाएगी।