Logo
Rajasthan Weather: राजस्थान की राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के प्रमुख शहरों में शनिवार को भारी बारिश के आसार बने हुए हैं। पिछले कुछ दिनों से लगातार हो ही बारिश के चलते प्रदेश के अलग अलग स्थानों पर बाढ़ की स्थिति बनी है।

Rajasthan Weather: राजस्थान में जयपुर, उदयपुर सहित अन्य 5 जिलों में शनिवार को तेज बारिश हो सकती है। भारी बरसात की संभावना को लेकर प्रशासन की ओर से अलर्ट जारी किया गया है। अजमेर जिले में अति बारिश के चलते बाढ़ की स्थिति बनी है। 

जनजीवन पूरी तरह से प्रभावित
अजमेर में अति बारिश के चलते जिले के अधिकांश हिस्सों में पानी जमा हो गया है। सड़कों पर जलभराव होने के चलते जनजीवन पूरी तरह से प्रभावित है। स्थानीय प्रशासन द्वारा लोगों की सुरक्षा को लेकर उचित कदम उठाए जा रहे हैं। शनिवार के दिन भी यहां तेज बारिश होने की संभावना जताई जा रही है।

यह भी पढ़ें: देश का मौसम: राजस्थान में बारिश ने तोड़ा 13 साल का रिकॉर्ड, 19 राज्यों में अलर्ट, आंध्र प्रदेश-तेलंगाना में अब तक 33 की मौत

स्कूलों में छुट्टियां घोषित
प्रदेश के जिन जिलों में बाढ़ की स्थिति बनी है, वहां के स्कूलों में बच्चों की छुट्टियां घोषित कर दी गई है। मौसम विभाग ने प्रदेश के जिलों में बारिश की संभावना को देखते हुए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी कर दिया है। गणेश चतुर्थी के दिन हो रही बरसात के चलते झांकियों को भी अब तक नहीं सजाया जा सका है।

10 सितंबर के तक बारिश का दौर
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार प्रदेश में 10 सितंबर के तक बारिश का दौर जारी रह सकता है। 11 सितंबर से मानसून के कमजोर पड़ने के बाद बारिश की गतिविधियां कम हो सकती हैं। इस वर्ष की हुई बारिश ने प्रदेश के पिछले 13 साल के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। त्रिवेणी नदी और द्रव्यवती नदी उफान पर आ गई है, नदी के आसपास के इलाकों में लोगों को अलर्ट किया गया है।  

यह भी पढ़ें:  NEET PG Merit list 2024: नीट पीजी भारतीय कोटा की मेरिट लिस्ट जारी, ऐसे करें चेक

5379487