Logo
election banner
Rajasthan News: नेशनल हाईवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ने जयपुर-अजमेर एक्सप्रेस हाईवे पर बढ़ते ट्रैफिक को देखते हुए 6 लेन से बढ़ाकर 8 लेन पर काम कर रही है।

Rajasthan News: राजस्थान में नेशनल हाईवे का जाल है। उन्ही में से एक है जयपुर-अजमेर एक्सप्रेस हाईवे। यह हाइवे अभी तक 6 लेन बना हुआ है। नेशनल हाईवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई)  जयपुर-अजमेर एक्सप्रेस हाईवे पर बढ़ते ट्रैफिक को देखते हुए इसके चौड़ीकरण पर काम कर रही है।  इसके लिए डीपीआर पर काम शुरू कर दिया है। जल्द ही मंत्रालय से मंजूरी मिलने पर काम किया जाएगा।

एनएचएआई अधिकारियों के बताए अनुसार हाईवे पर ट्रैफिक मूवमेंट को आसान बनाने और जाम को कम करने के लिए फ्लाईओवर का भी काम चल रहा है। यह हाईवे जयपुर से अजमेर, भीलवाड़ा, नसीराबाद सहित अन्य कई शहरों में जाने के साथ ही दिल्ली जाने के लिए काफी महत्वपूर्ण है। लगातार बढ़ रही ट्रैफिक व्यवस्था को देखते हुए इसकी चौड़ीकरण पर काम किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: आ गई छुट्टियों की लिस्ट, तीन दिनों तक लगातार अवकाश; स्कूल, कॉलेज, सरकारी दफ्तर सब रहेंगे बंद

कहां कितना होगा विकास
राजधानी जयपुर से किशनगढ़ तक करीब 90 किलोमीटर के हाइवे को बढ़ाया जाएगा। यहां पहले से 6 लेन हाईवे बना हुआ है। जिसको बढ़ाकर 8 लेन किया जाएगा। इसका डीपाआर बनने के बाद मंत्रालय पर भिजवाया जाएगा। जहां से मंजूरी मिलने के बद ही आगे की प्रक्रिया पर काम किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: जयपुर के सरकारी स्कूल का वीडियो वायरल: महिला टीचर के पैर दबा रहे बच्चे, शिक्षा मंत्री ने जांच के दिए आदेश

1 हजार करोड़ का आएगा खर्च
इसको बनाने में 1 हजार करोड़ से भी ज्यादा का खर्च आएगा। यहां पर लगातार ट्रैफिक बढ़ता ही जा रहा है। आंकड़े के मुताबिक 2002-03 में ट्रैफिक का लोड प्रतिदिन 50 हजार पीसीयू था। वहीं वर्तमान में ट्रैफिक लोड करीब 1.20 लाख से ज्यादा हो गया है। यानी की इस समय 1 लाख 20 हजार से ज्यादा गाड़ियां प्रतिदिन गुजरती हैं।

5379487