Rajasthan Hijab Ban News: कर्नाटक के बाद अब राजस्थान के स्कूलों में हिजाब पर विवाद शुरू हो गया है। प्रदेश के स्कूल-कॉलेजों में हिजाब पहनने को लेकर प्रतिबंध लगाने की तैयारी है। बात दें कि जयपुर से बीजेपी विधायक बालमुकुंद आचार्य ने स्कूलों में हिजाब पहनने को लेकर सवाल उठाया था। जिसके बाद मुस्लिम छात्र-छात्राओं ने उनके खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था।

मंत्री किरोड़ी बोले ड्रेस कोड की पालना हो
राजस्थान के कृषि मंत्री डॉ. किरोड़ी लाल मीणा ने प्रदेश भर में स्कूलों में हिजाब पर बैन लगाने का समर्थन किया है। ​उन्होंने कहा कि स्कूलों में ड्रेस कोड की पालना होनी ही चाहिए। हिजाब सरकारी ही नहीं बल्कि प्राइवेट स्कूलों और मदरसों में भी प्रतिबंधित होना चाहिए।

सरकारी, प्राइवेट स्कूलों और मदरसों का अलग-अलग ड्रेस कोड
राजस्थान में अभी सरकारी, प्राइवेट स्कूलों में अलग अलग ड्रेस कोड है। स्टूडेंट को तय यूनिफॉर्म में ही स्कूल आना होता है। सरकारी स्कूलों में प्रदेशभर में एक ही तरह की यूनिफॉर्म है। मदरसों में पढ़ने वाली छात्राएं हिजाब पहनकर जाती हैं। जबकि सिख स्टूडेंट को पगड़ी पहनकर आने की छूट दी जाती है।

शिक्षा मंत्री को भेजी जाएगी रिपोर्ट
सूत्रों के अनुसार शिक्षा विभाग में उच्च स्तर पर हिजाब बैन मामले में रिपोर्ट तैयार करके शिक्षा मंत्री मदन दिलावर को भेजी जाएगी। बताया जा रहा है कि दिलावर ने ही इस मामले में विभाग से दूसरे राज्यों में हिजाब बैन के स्टेटस और राजस्थान में इसके प्रभावों को लेकर रिपोर्ट मांगी है। उच्च स्तर से हरी झंडी मिलने के बाद राजस्थान के स्कूलों में हिजाब पर रोक लगाई जा सकती है।