जयपुर। झुंझुनूं के बेरला गांव की ईशा बिरजाणिया का चयन भारतीय नौसेना में टेक्निकल ब्रांच में लेफ्टिनेंट के पद पर हुआ है। नए साल के पहले दिन 1 जनवरी को ईशा को जब सिलेक्शन की जानकारी मिली तो खुशी का ठिकाना नहीं रहा। ईशा ने पहले ही प्रयास में सफलता हासिल की है।  बता दें देशभर से सिर्फ 9 बेटियों का चयन इस पद पर हुआ है, जिसमें ईशा  भी हैं।

जून 2023 में निकली थी भर्ती 
भारतीय नौसेना में सेवा चयन बोर्ड (SSB) में टेक्निकल ब्रांच से 12वीं और JEE मेंस में पास अभ्यर्थियों के लिए जून 2023 में 30 पदों के लिए भर्ती निकली थी। भर्ती की खास बात यह थी कि पहली बार इसमें महिलाओं के लिए 9 पदों पर वैकेंसी थी। 

14 जनवरी से केरल में होगी ट्रेनिंग 
ईशा के पिता अजीत सिंह बिरजाणिया जिला परिषद झुंझुनूं में (आईईसी) समन्वयक हैं। उन्होंने कहा-बेटी का नौसेना में चयन होने पर गर्व है। अब 14 जनवरी से एशिया की सबसे बड़ी भारतीय नौसेना अकादमी (INA)एझिमाला, केरल में ईशा की ट्रेनिंग शुरू होगी। इसके बाद उसकी पहली पोस्टिंग लेफ्टिनेंट के पद पर होगी। नौसेना में चयनित ईशा जिले की पहली नेवी अफसर होगी।

बचपन में ही ठान लिया था नौसेना में अधिकारी बनना 
19 साल की ईशा ने बताया कि जब वे नेवी के अधिकारियों को जब फुल यूनिफॉर्म में सैल्यूट मारते देखती थी तो बहुत गर्व होता था। बचपन में ही ठान लिया कि नौसेना में अधिकारी ही बनना है। यह मेरा ऐसा सपना था, जिसे लेकर मेरे मन में जुनून था। 

मिठाई बांटकर मनाई खुशियां 
देशभर से 3 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने 30 पदों के लिए आवेदन किया था। 16 से 21 सितम्बर के बीच 5 दिन तक विशाखापट्टनम (आंध्र प्रदेश ) में चयन प्रक्रिया चली। ईशा ने पहले ही प्रयास में सफलता हासिल की। मेडिकल, चरित्र सत्यापन, मेरिट आदि सभी प्रक्रियाएं पूरी करने के बाद मुख्यालय, रक्षा मंत्रालय (नौसेना) ने सोमवार 1 जनवरी को जब चयन सूची जारी की तो ईशा की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। ईशा के परिवार व रिश्तेदारों ने मिठाई बांटकर खुशी का इजहार किया।