Logo
Rajasthan Lok Sabha Chunav: लोकसभा चुनाव के लिए राजस्थान में पहले चरण के नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। पहले चरण में राजस्थान की जयपुर-चूरू सहित 12 सीटों पर नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। यहां 19 अप्रैल को मतदान होगा।

Rajasthan Lok Sabha Chunav: राजस्थान में पहले चरण की 12 सीटों के लिए बुधवार यानी आज 20 मार्च को निर्वाचन आयोग ने चुनावी कार्यक्रम की अधिसूचना जारी कर दी। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तिथि 27 मार्च हैं। इसके बाद 28 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 30 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। इसी के साथ नामांकन की प्रक्रिया भी सुबह 11 बजे से शुरू हो जाएगी, जो दोपहर 3 बजे तक चलेगी। वहीं 3 बजे के बाद कक्ष में किसी भी व्यक्ति को प्रवेश करने या दस्तावेज लाने की अनुमति नहीं होगी।

उम्मीदवारों के पास नामांकन करने के लिए सिर्फ 5 दिन
निर्वाचन आयोग से जारी अधिसूचना के मुताबिक 20 से 27 मार्च के दौरान 3 दिन राजकीय अवकाश(शनिवार, रविवार, होली) होने के कारण उम्मीदवार 20 से 22 मार्च और 26,27 मार्च को नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे।

तीन वाहनों को ही मिलेगी प्रवेश की अनुमति
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि नामांकन भरने पहुंचे अभ्यर्थी के साथ 4 व्यक्ति सहित कुल 5 व्यक्ति ही रिटर्निंग अधिकारी (RO) के कक्ष में प्रवेश कर सकेंगे। नामांकन भरने पहुंचे व्यक्ति के काफिले में केवल तीन वाहनों को ही आरओ कार्यालय के 100 मीटर के अंदर प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।

15 लाख युवा वोटर करेंगे मतदान
लोकसभा चुनाव 2024 में राजस्थान की 25 सीटों के लिए कुल 5 करोड़ 32 लाख 9 हजार 789 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें 2 करोड़ 77 लाख 38 हजार 377 पुरुष मतदाता, 2 करोड़ 54 लाख 70 हजार 796 महिला मतदाता वोटिंग प्रक्रिया में शामिल होंगी। वहीं 15.70 लाख युवा, 55 लाख से ज्यादा दिव्यंग और 616 थर्ड जेंडर मतदाता हैं।

पहले चरण के लिए अब तक बीजेपी ने 6 और कांग्रेस ने 5 प्रत्याशी उतरे
राजस्थान में पहले चरण की 12 सीटों पर 19 अप्रैल को वोटिंग होगी। इसके लिए बीजेपी और कांग्रेस उम्मीदवारों की तलाश में है। बता दें कि बीजेपी ने पहले चरण की 12 सीटों में से सिर्फ 6 और कांग्रेस ने सिर्फ 5 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया है। 

पहले चरण की 5 सीटों में दोनों पार्टी ने अभी तक नहीं उतरे उम्मीदवार
बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने गंगानगर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, करौली-धौलपुर और दौसा लोकसभा सीटों के लिए अभी तक नामों का ऐलान नहीं किया है। ऐसे में उम्मीद है कि एक-दो दिन में दोनों पार्टियां अपने बचे हुए उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करेंगी।

8 सीटों पर​ कैंडिडेट की तस्वीर साफ, भाजपा 15 और कांग्रेस 10 नाम कर चुकी घोषित
राजस्थान की 25 सीटों में भाजपा 15 सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर चुकी है। वहीं कांग्रेस ने भी पहली लिस्ट में 10 सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। ऐसे में 8 सीटों की तस्वीर स्पष्ट हो गई है कि इस बार चुनाव में कौन-से उम्मीदवार आमने-सामने हैं। अब तक चूरू, जालोर-सिरोही, अलवर, भरतपुर, उदयपुर, बीकानेर, जोधपुर और चित्तौड़गढ़ में भाजपा-कांग्रेस आमने-सामने की स्थिति स्पष्ट हो चुकी है।

राजस्थान लोकसभा चुनाव का पहले चरण का शेड्यूल

चुनाव प्रक्रिया पहला चरण
अधिसूचना और नामांकन की शुरुआत 20 मार्च
नामांकन की लास्ट डेट 27 मार्च
नामांकन की स्क्रूटनी 28 मार्च
नाम वापस की आखिरी डेट 30 मार्च
मतदान 19 अप्रैल
मतगणना 4 जून

पहले चरण के लिए बीजेपी और कांग्रेस उम्मीदवारों की लिस्ट

सीट नंबर  लोकसभा सीट बीजेपी उम्मीदवार कांग्रेस उम्मीदवार
1 गंगानगर (एससी) अभी घोषित नहीं अभी घोषित नहीं
2 बीकानेर (एससी) अर्जुन राम मेघवाल गोविंद मेघवाल
3 चुरू देवेंद्र झाझरिया राहुल कस्वां
4 झुंझुनूं अभी घोषित नहीं बृजेन्द्र सिंह ओला
5 सीकर सुमेधानंद सरस्वती अभी घोषित नही
6 जयपुर ग्रामीण अभी घोषित नहीं अभी घोषित नही
7 जयपुर अभी घोषित नहीं अभी घोषित नहीं
8 अलवर भूपेंद्र यादव ललित यादव
9 भरतपुर(एससी)   रामस्वरूप कोली   संजना जाटव
10 करौली-धौलपुर(एससी) अभी घोषित नहीं अभी घोषित नहीं
11 दौसा(एसटी) अभी घोषित नहीं अभी घोषित नहीं
14 नागौर ज्योति मिर्धा अभी घोषित नहीं

2019 में कांग्रेस का हुआ था सूपड़ा साफ
2019 के लोक सभा चुनावों में भाजपा ने राजस्थान की 24 सीटों पर अपना कब्जा जमाया था, जबकि एक सीट हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकदल पार्टी (रालोपा) के खाते में आई थी। इन चुनावों में कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया था।

jindal steel hbm ad
5379487