Rajasthan News: राजस्थान सरकार ने पेंशनर्स के लिए तीन महीने का एडवांस पैसा लेने की सुविधा दी है। इसके तहत अब रिटायर्ड कर्मचारी की जगह फैमिली पेंशन लेने वालों को भी तीन महीने की पेंशन एडवांस में मिल सकेगी। पिछले दिनों सरकार द्वारा लिए गए फैसले के बाद वित्त विभाग ने सर्कुलर जारी कर दिया है।

बता दें, राजस्थान में 8 लाख सरकारी कर्मचारी हैं, जिसमें 4.75 लाख पेंशनर्स हैं और 3.22 लाख रिटायर्ड कर्मचारी खुद पेंशनर हैं, जबकि 1.53 लाख फैमिली पेंशनर्स हैं। अब तक केवल सरकारी कर्मचारियों को ही तीन महीने की सैलेरी तक का पैसा एडवांस मिलता था, पेंशनर्स को यह सुविधा नहीं दी जाती थी। लेकिन अब पेंशनर्स को भी यह सुविधा दी जाएगी।

3 महीने का एडवांस मिलेगा पैसा
राजस्थान सरकार ने पेंशनर्स को तीन महीने के पेंशन एडवांस में देने का फैसला किया था, जिसके बाद वित्त विभाग ने सरकार के फैसले को देखते हुए सर्कुलर जारी कर दिया है। पेंशनर्स को तीन महीने की पेंशन एडवांस में लोन के तौर पर मिल सकेगा। जिसे किश्तों में चुकाना होगा, इसके लिए पेंशनर्स विकल्प को चुन सकते हैं। जैसे जिस महीने एडवांस लेंगे उसके अगले महीने की पेंशन से ही किश्त का पैसा कटना शुरू हो जाएगा।

घर से भी कर सकते हैं आवेदन
इसका लाभ लेने के लिए एसएसओ आईडी के जरिए आवेदन करना होगा। इस पर आप घर बैठे भी आवेदन कर सकेंगे। जो पेंशनर्स इंटरनेट फेंडली नहीं हैं, वे ई-मित्र पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। दोनों जगहों पर यह सुविधा मिलेगी। आप अपनी इच्छानुसार चुन सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन
पेंशनर्स को एसएसओ आईडी ओपेन करने के बाद सरकार के इंटीग्रेटेड फाइनेंसियल मैनेजमेंट सिस्टम (IFMS) 3.0 सिस्टम में लॉग इन करना होगा। सर्विस प्रोवाइडर को अंडरटेकिंग सभी जानकारी देनी होगी। आरएफएसडीएल के पोर्टल पर आवेदन कर अंडरटेकिंग दे सकते हैं। जिसके बाद वेरीफाई किया जाएगा। वेरीफाई के बाद पैसा बैंक द्वारा आपके खाते में भेज दिया जाएगा।