Rajasthan Weather: राजस्थान में भीषण गर्मी की आग से हाल-बेहाल हैं। लगातार कई दिनों से गर्मी ने आम जनजीवन को प्रभावित किया है। वहीं मौसम विभाग ने बुधवार को प्रदेश के 9 जिलों में हीट वेव की चेतावनी जारी की है। जबकि  12 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश इन दिनों हीटवेव की चपेट में है। बुधवार को भी कई जिलों में हीटवेव का अलर्ट जारी है। वहीं मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि 20 जून से मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। इस दौरान जून के अंत तक मानसून के आने की भी संभावना है।

इन जिलों में हीटवेव का अलर्ट
मौसम विभाग ने प्रदेश के 9 जिलों में हीटवेव का अलर्ट जारी किया है। जिसमें गंगानगर, हनुमानगढ़, झुंझुनू, सीकर, अलवर, बीकानेर, चूरू, भरतपुर और धौलपुर जिले शामिल हैं। मंगलवार को भी कई जिलों में हीटवेव का असर रहा। जिसकी वजह से दिनभर भीषण गर्मी का कहर झेलना पड़ा।

12 जिलों में येलो अलर्ट
मौसम विभाग ने बुधवार को 12 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। आज हनुमानगढ़, गंगानगर, सीकर, अलवर, भरतपुर, दौसा, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, धौलपुर, कोटा, बारां और झालावाड़ में आंधी और बारिश होगी। वहीं इन इलाकों में गरज-चमक के साथ ही तेज हवाएं भी चलेंगी। इन इलाकों में रात के समय गर्मी से राहत मिल सकेगी।

जून के अंत तक मानसून की संभावना
मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक राजस्थान में जून के अंत तक मानसून प्रवेश कर सकता है। हालांकि पूर्वानुमानों में 20 जून तक मानसून के प्रदेश में पहुंचने की उम्मीद थी। लेकिन अब जून के अंत तक मानसून आने की संभावना है। मानसून के बाद गर्मी से निजात मिल सकेगी।