Logo
Rajasthan Weather: राजस्थान में शनिवार को 31 जिलों में बारिश का अलर्ट है। इन दिनों प्रदेश में लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने 21-22 जुलाई को राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई है।

Rajasthan Weather: राजस्थान में शनिवार को 31 जिलों में बारिश का अलर्ट है। इन दिनों प्रदेश में लगातार बारिश हो रही है। प्रदेश के 7 जिलों में येलो अलर्ट जारी है। वहीं मौसम विभाग ने 21-22 जुलाई को राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई है।  

मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। अजमेर, भरतपुर संभाग के जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। पिछले 24 घंटे की अगर बात की जाए तो टोंक, भीलवाड़ा, सवाई माधोपुर, जोधपुर, कोटा, बूंदी, झालावाड़, धौलपुर और पाली समेत कई जिलों में झमाझम बारिश हुई। राजस्थान में इस मानसून सीजन में सामान्य से 4 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है। वहीं 33 में से 14 जिलों में सामान्य से कम बारिश रिकॉर्ड हुई है।

रविवार से भारी बारिश की संभावना
मौसम विज्ञान केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बन रहे सिस्टम की वजह से छत्तीसगढ़, उड़ीसा, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात और आंध्र प्रदेश में भी भारी बारिश होगी। इसका प्रभाव राजस्थान में 21-22 जुलाई को देखने को मिलेगा। इस दौरान कोटा, जयपुर, उदयपुर, अजमेर तथा भरतपुर संभाग में भारी बारिश की संभावना है।

गंगानगर में भीषण गर्मी, पारा 43 डिग्री
राजस्थान में एक ओर भारी बारिश हो रही है। वहीं उत्तरी और पश्चिमी इलाकों के कुछ जगहों पर बारिश नहीं होने से तेज गर्मी और उमस पड़ रही है। राजधानी जयपुर में भी शुक्रवार को दिनभर तेज धूप और उमस रही। वहीं अजमेर, भीलवाड़ा, टोंक, अलवर के इलाकों में भी गर्मी से लोग परेशान रहे। प्रदेश के अंदर गंगानगर में सबसे अधिक तापमान रहा। यहां 43 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ। इसके अलावा सीकर के फतेहपुर में तापमान दर्ज हुआ।

इन जिलों में बारिश की संभावना
राजस्थान में झुंझुनू और चूरू को छोड़कर पूरे प्रदेश में बारिश होने की संभावना है। आज शनिवार को प्रदेश के श्रीगंगानगर बाड़मेर, बांसवाड़ा, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, राजसमंद, उदयपुर, अजमेर,  सिरोही, भरतपुर, बूंदी, दौसा, भीलवाड़ा, अलवर, धौलपुर, करौली, बारां, जयपुर, सीकर, सवाई माधोपुर, कोटा, टोंक, जालोर, जोधपुर, नागौर, जैसलमेर और पाली के जिलों में बारिश का अलर्ट जारी है।

5379487