Logo
Bharat Bandh 21 August: अनुसूचित जाति के आरक्षण में क्रीमीलेयर पर सुप्रीम कार्ट के फैसले के विरोध में राजस्थान बंद है। भरतपुर, करौली, सवाई माधोपुर और डीग-कुम्हेर में नेटबंदी की गई है। जयपुर सहित 16 जिलों में स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी है।

Bharat Bandh 21 August: SC-ST आरक्षण के फैसले के विरोध में दलित संगठनों ने 21 अगस्त को भारत बंद का आह्वान किया है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में राजस्थान भी बंद है। भरतपुर, करौली, सवाई माधोपुर और डीग-कुम्हेर में नेटबंदी की गई है। जयपुर सहित 16 जिलों में स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी घोषित की गई है। तीन यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं भी कैंसिल की गई हैं। जोधपुर के सोमेसर में दुकान बंद कराने के लिए प्रदर्शनकारियों ने गर्म तेल की कढ़ाई उलट दी। हलवाई के दोनों पैर जल गए।

जयपुर और भीलवाड़ में बसें बंद 
राजधानी जयपुर में सिटी बसों का संचालन नहीं हुआ। अलवर-भीलवाड़ा में रोडवेज बसें बंद हैं। पाली, बाड़मेर, जैसलमेर, टोंक सहित कई शहरों में निकली रैलियों में सैकड़ों की संख्या में लोग शामिल हुए। सवाई माधोपुर में डीजे की धुन पर कार्यकर्ता डंडे लहराते हुए रैली में पहुंचे। पाली में समिति की टीमों ने सुबह दुकानें बंद करवाईं।    

rajasthan bandh

इन जिलों में स्कूल-कॉलेजों की छुट्टी 
जयपुर, सीकर, अलवर, दौसा, सवाई माधोपुर, डीग, जैसलमेर, बाड़मेर, बीकानेर, टोंक, भीलवाड़ा, नीमकाथाना, कोटा, श्रीगंगानगर, चित्तौड़गढ़ और भरतपुर में स्कूल-कॉलेजों के साथ समस्त शैक्षणिक संस्थाओं में आज छुट्‌टी है। कोटा, शेखावाटी और मत्स्य यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं कैंसिल की गई हैं।
भरतपुर में संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा के निर्देशानुसार सुबह 9 से शाम 6 बजे तक भरतपुर, सवाई माधोपुर, करौली व डीग-कुम्हेर में इंटरनेट बंद रहेगा।

rajasthan bandh

रैली निकालकर की नारेबाजी 
सवाई माधोपुर के पुराने शहर में दंडवीर बालाजी से रैली निकाली गई। रैली में शामिल युवाओं ने डंडे लहराते हुए नारेबाजी की। जैसलमेर में रैली में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। झुंझुनूं के चिड़ावा में लोगों ने सभा कर सरकार से सुप्रीम कोर्ट के आदेशों पर विचार न करने और आरक्षण से छेड़छाड़ न करने की अपील की। 

rajasthan bandh

जोधपुर में गर्म तेज से जला दुकानदार 
जयपुर के पुराने शहर में सभी बाजार बंद हैं। शहर के जौहरी बाजार इलाके में बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है।  जोधपुर में गर्म तेल के कारण जला दुकानदार राकेश जैन।  नीमकाथाना में बाजार पूरी तरह बंद रहे। रैली निकाली गई। पाली के अंबेडकर सर्किल पर अनुसूचित जाति-जनजाति आरक्षण संघर्ष समिति के कार्यकर्ताओं ने किया प्रदर्शन।  टोंक में बंद को लेकर निकाली गई रैली में जिले भर से लोग शामिल हुए।

शराब दुकानें भी बंद 
जोधपुर में जालोरी गेट से रवाना होकर रैली सोजती गेट पहुंची, यहां ट्रैफिक गुमटी पर लोग चढ़ गए। जैसलमेर में स्कूल, निजी शिक्षण संस्थान, कोचिंग सेंटर समेत शाम 4 बजे तक शराब की दुकानें भी बंद रहेंगी। बाड़मेर में शहर बंद है। चौहटन सर्किल से एससी-एसटी संगठन के लोगों ने 1KM लंबी रैली निकाली।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले से नाराजगी
सुप्रीम कोर्ट की सात जजों की पीठ ने 1 अगस्त को यह फैसला सुनाया कि अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के भीतर राज्य सब कैटेगरी बना सकते हैं। इस फैसले के बाद NACDAOR (National Confederation of Dalit and Adivasi Organisations) ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का विरोध किया है। संगठन का कहना है कि यह फैसला आरक्षण के मौजूदा ढांचे को कमजोर करता है। यह वंचित वर्गों को और पीछे धकेलने की कोशिश है। 

क्या है NACDAOR की मांगें? 
NACDAOR ने सरकार से मांग की है कि वह सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले को अस्वीकार करे और संविधान की नौवीं अनुसूची के तहत एक नया केंद्रीय कानून बनाए, जिससे न्यायिक समीक्षा से बचा जा सके। इसके अलावा, NACDAOR ने सरकार से एससी/एसटी/ओबीसी कर्मचारियों पर जाति-आधारित डेटा जारी करने की मांग की है ताकि सरकारी सेवाओं में इन वर्गों का सही प्रतिनिधित्व सुनिश्चित हो सके। 

5379487