Reservation To Agniveers In Rajasthan: राजस्थान की भजनलाल सरकार ने यूपी-एमपी और हरियाणा की तर्ज पर अग्निवीरों के लिए बड़ा ऐलान किया है। 26 जुलाई को करगिल विजय दिवस पर सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा, अग्निवीरों को राजस्थान पुलिस, जेल प्रहरी और वन रक्षक भर्ती में आरक्षण दिया जाएगा। भाजपा शासित अन्य राज्य आरक्षण की घोषणा कर चुके हैं। 
 

सीएम भजनलाल शर्मा ने करगिल विजय दिवस पर शहीदों को नमन करते हुए कहा,  अग्निवीरों को हम प्रदेश में पुलिस, जेल प्रहरी और वन रक्षक भर्ती में आरक्षण देकर सेवा का मौका देंगे। ताकि, सेना से लौटकर वह राज्य की सुरक्षा में अपना योगदान दे सकें। 

केंद्र-राज्य की इन नौकिरयों में भी आरक्षण 

  • करगिल विजय पर 26 जुलाई को राजस्थान के साथ उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, गुजरात और छत्तीसगढ़ सरकार ने भी अग्निवीरों को राज्य की नौकरियों में आरक्षण देने की घोषणा की है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भी दो साल पहले CRPF, BSF, ITBP, SSB और CISF में अग्निवीरों को 10 फीसदी आरक्षण देने की घोषणा की थी। 
  • हरियाणा सरकार अग्निवीरों को 10 फीसदी आरक्षण देने का फैसला किया है। उत्तराखंड सरकार भी 22 जुलाई को अग्निवीरों को आरक्षण देने का ऐलान किया है। 8 राज्य अब तक अग्निवीरों के लिए आरक्षण का ऐलान कर चुके हैं।