जयपुर। जयपुर के सवाई मानसिंह हॉस्पिटल (एसएमएस) के डॉक्टरों ने सफर ऑपरेशन कर युवती के ब्रेस्ट से 13 किलो की गांठ निकाली। डॉक्टरों ने बताया कि एसएमएस में हुई ब्रेस्ट सर्जरी की यह सबसे बड़ी गांठ है। इससे पहले एक युवती के ब्रेस्ट से 12 किलोग्राम की गांठ निकाली थी। एसएमएस के अधीक्षक डॉ. अचल शर्मा ने बताया-धौलपुर निवासी मरीज सानिया (परिवर्तित नाम) के दाएं ब्रेस्ट में 6 माह से बड़ी गांठ थी। इसकी वजह से मरीज की छाती और दाएं कंधे में अत्याधिक दर्द रहता था।

युवती ने कई जिलों के हॉस्पिटल में दिखाया
मरीज ने आगरा, ग्वालियर, भरतपुर समेत कई जिलों के हॉस्पिटल में दिखाया। इतनी बड़ी गांठ को निकालने से सबने मना कर दिया। आखिर में एसएमएस आने की सलाह दी। 

इन डॉक्टरों की टीम ने किया ऑपरेशन 
पिछले सप्ताह मरीज ने ओपीडी में जनरल सर्जरी डिपार्टमेंट को दिखाया। डॉक्टरों ने जांच करवाने के बाद युवती को सर्जरी यूनिट 3 में भर्ती किया। डॉक्टरों ने युवती की सर्जरी करने का निर्णय किया। ऑपरेशन डॉ. प्रभा ओम के निर्देशन में डॉ. राजेंद्र बुगालिया, डॉ. बीएल यादव, डॉ. प्रवीण जोशी, प्लास्टिक सर्जन डॉ अमित शर्मा की टीम ने किया। रेजिडेंट डॉ. दर्शन, डॉ. संदीप, डॉ. जगदीश, एनिस्थिसिया डिपार्टमेंट विभाग से डॉ. सुनील चौहान, डॉ. इंदु वर्मा, डॉ रजनीश सिंघल और नर्सिंग स्टाफ जया चन्दानी का भी सहयोग रहा।

15 सेमी का लगाया चीरा
एसएमएस सर्जरी डिपार्टमेंट के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. राजेंद्र बुगालिया ने बताया- युवती अविवाहित है। उसके भविष्य को देखते हुए हमें ऑपरेशन करके उसे फिर से सामान्य रूप में लाना चुनौती था। इसे देखते हुए हमने प्लास्टिक सर्जरी डिपार्टमेंट के डॉक्टरों से भी परामर्श लिया। ऑपरेशन किया, जो करीब ढाई घंटे चला। गांठ निकालने के लिए 15 सेमी. लंबाई में चीरा लगाना पड़ा। 15 से ज्यादा टांके लगाने पड़े। डॉक्टर बुगालिया ने बताया कि युवती अब पूरी तरह स्वस्थ्य है।