Delhi Police Raid in Rajasthan: दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने 22 अगस्त को बड़ी कार्रवाई की है। टीम ने आतंकी संगठन अल क़ायदा से प्रभावित टेरर मॉड्यूल का भंडाफोड़ करते हुए तीन राज्यों में बड़े ऑपरेशन को अंजाम दिया। स्पेशल सेल ने झारखंड, राजस्थान और उत्तर प्रदेश की पुलिस के साथ मिलकर एक जॉइंट ऑपरेशन चलाया और 14 संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार कर लिया है। स्पेशल टीम ने भिवाड़ी के चौपानकी में अल-कायदा से जुड़े 6 संदिग्धों को गिरफ्तार किया है। आरोप है कि पकड़े गए संदिग्ध भिवाड़ी जिले में हथियार चलाने की ट्रेनिंग ले रहे थे। फिलहाल मामले में भिवाड़ी पुलिस और दिल्ली पुलिस ने कोई भी जानकारी शेयर नहीं की है।  

आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने की थी तैयारी 
जानकारी के मुताबिक, इस मॉड्यूल का संचालक रांची का डॉ.इश्तियाक कर रहा था। इश्तियाक देश के विभिन्न इलाकों में बड़ी आतंकवादी गतिविधियों केा अंजाम देने की फिराक में था। मॉड्यूल के सदस्यों को अलग-अलग स्थानों पर हथियार चलाने की ट्रेनिंग भी दी गई थी। पुलिस ने जिन भिवाड़ी से जिन 6 संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया है उनके पास हथियार चलाने की ट्रेनिंग देने का जिम्मा था। दिल्ली पुलिस ने इस ऑपेरशन में हथियार, गोला-बारूद आदि की बरामदगी की है। अभी छापेमारी भी जारी है। पूछताछ में इस नेटवर्क से जुड़े और सदस्यों की भी गिरफ्तारी संभव है।

भिवाड़ी से गिरफ्तार कर दिल्ली ले गई पुलिस 
दिल्ली पुलिस को भिवाड़ी में आतंकी गतिविधि की जानकारी मिली थी। बुधवार को टीम ने चौपानकी के इंडस्ट्रियल एरिया में दबिश। सभी 6 संदिग्ध आरोपियों को एक साथ गिरफ्तार किया। आरोपियों की पहचान का खुलासा अभी नहीं हुआ है। भिवाड़ी पुलिस का कहना है कि एटीएस ने भिवाड़ी पुलिस से फोर्स मांगी थी, जो उपलब्ध कराई गई। दिल्ली स्पेशल पुलिस उन्हें गिरफ्तार कर सीधे दिल्ली ले गई। हथियार बरामद किए गए हैं। सभी दूसरे राज्यों के रहने वाले हैं। उनका भिवाड़ी से कोई संबंध नहीं है।  

दावा: झारखंड के जंगलों में ट्रेनिंग कैंप 
2015 में दिल्ली में तीन आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद AQIS की भारत में मौजूदगी का पहली बार पता चला था। दिल्ली पुलिस ने AQIS के आतंकी मौलाना अब्दुल रहमान कासमी को गिरफ्तार किया था। पुलिस ने दावा किया कि आतंकी संगठन ने झारखंड के जंगलों में ट्रेनिंग कैंप बना रखा है। जुलाई 2021 में UP पुलिस ने अल कायदा से जुड़े आतंकी संगठन अंसार गजवत उल हिंद के 2 आतंकियों को गिरफ्तार किया था। भारत में अब AQIS का कोई बेस नहीं है।