Logo
International Yoga Day: ब्रह्माकुमारी संस्थान ने योग दिवस पर 1 करोड़ लोगों को एक साथ राजयोग का संदेश देने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए 140 देशों में स्थित 5500 सेवा केंद्रों और 50 हजार पाठशालाओं में योग कार्यक्रम होंगे।

International Yoga Day: राजस्थान के सिरोही जिले के आबूरोड स्थित ब्रह्माकुमारी संस्थान में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर रिकॉर्ड बनाने की तैयारी की जा रही है। ब्रह्माकुमारी संस्थान ने योग दिवस पर 1 करोड़ लोगों को एक साथ राजयोग का संदेश देने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए 140 देशों में स्थित 5500 सेवा केंद्रों और 50 हजार पाठशालाओं में योग कार्यक्रम होंगे। संस्थान द्वारा देशभर में स्कूल-कॉलेज, यूनिवर्सिटी, शैक्षणिक संस्थानों और पब्लिक कार्यक्रम यह कार्यक्रम आयोजित होगा। 

21 जून को होगा आयोजन 
संस्थान के कार्यकारी सचिव बीके राजयोगी डॉ. मृत्युंजय के मुताबिक, संस्थान की शिक्षा का मुख्य आधार राजयोग मेडिटेशन है। संस्थान के सभी सेवा केंद्रों पर राजयोग मेडिटेशन नि:शुल्क सिखाया जा रहा है। बीके राजयोगी डॉ. मृत्युंजय ने बताया कि हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी देश-विदेश के सेवाकेंद्रों पर धूमधाम से योग दिवस मनाया जाएगा। 21 जून को सुबह 7 से 7.45 बजे तक योग का कार्यक्रम आयोजिक होगा। इसमें लोगों को मानसिक शांति के लिए राजयोग मेडिटेशन और शारीरिक स्वस्थता के लिए प्राणायाम और योग सिखाया जाएगा।

पूर्वाभ्यास कार्यक्रम आयोजित
इधर, उपनिदेशक आयुर्वेद विभाग सिरोही के निर्देशानुसार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से पहले शहर में कई स्थानों पर पूर्वाभ्यास कार्यक्रम आयोजित हुआ है। पूर्वाभ्यास कार्यक्रम नियमित स्थान गांधी पार्क सिरोही में आयोजित किया गया है। इससे एक दिन पहले पूर्वाभ्यास कार्यक्रम माली समाज संस्थान सिरोही में हुआ। दोनों दिन काफी संख्या में लोग शामिल हुए।

5379487