Rajasthan Weather:  राजस्थान में मौसम ने फिर करवट बदल ली है। मानसून की विदाई के बाद भी कई जिलों में हल्की बारिश हो रही है। कहीं-कहीं बादल छाए हैं। बारिश से लोगों को हल्की ठंडक का अहसास हो रहा है। मौसम विभाग ने शनिवार (12 अक्टूबर) को बाड़मेर, जालोर, पाली सहित 16 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी और गरज-चमक के साथ ओलावृष्टि भी हो सकती है। रविवार को भी कई जिलों गरज-चमक के साथ बारिश का अलर्ट है। 

अगले तीन दिन ऐसा ही रहेगा मौसम 
मौसम विभाग के मुताबिक,  कर्नाटक-गोवा तट के पास पूर्वी मध्य अरब सागर पर एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। यह चक्रवात अगले 2 से 3 दिन में उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ते हुए मध्य अरब सागर में अवदाब में बदल सकता है। इस कारण, राजस्थान के कई जिलों में फिर से बारिश की संभावना है। विशेष रूप से उदयपुर, कोटा और जोधपुर संभाग में मेघगर्जन के साथ बारिश की संभावना जताई गई है।

आज और कल इन जिलों में बारिश का अलर्ट 
मौसम विभाग ने शनिवार को बाड़मेर, जालोर, पाली, अजमेर, भीलवाड़ा, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, उदयपुर, सिरोही, राजसमंद और चित्तौड़गढ़ बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने  रविवार(13 अक्टूबर) को सिरोही, राजसमंद, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, उदयपुर,  टोंक, बाड़मेर, जालोर, पाली और अजमेर में बारिश की संभावना जताई है। 

24 घंटे: इन जिलों ऐसा रहा मौसम 
पिछले 24 घंटे में उदयपुर समेत कई जिलों में कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी हुई। पाली, राजसमंद, सिरोही,  डूंगरपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, भीलवाड़ा, जालोर, झालावाड़, कोटा, बारां, बूंदी और अजमेर में आसमान पर बादल छाए रहे। सीकर, झुंझुनूं, चूरू, हनुमानगढ़ के एरिया में हुई बारिश से यहां रात के तापमान में गिरावट दर्ज हुई। सबसे कम तापमान सीकर में 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।