Rajasthan University: राजस्थान यूनिवर्सिटी में गुरुवार को कई प्रोफेसरों की सेवानिवृत्ति हुई, लेकिन इनमें से एक प्रोफेसर प्रकाश शर्मा की विदाई कुछ खास रही। जहां अन्य प्रोफेसर अपनी गाड़ियों में वीसी सचिवालय पहुंचे, वहीं प्रोफेसर शर्मा को उनके साथी शिक्षकों ने फॉर्च्यूनर में विदाई दी। यह विदाई समारोह यूनिवर्सिटी में चर्चा का विषय बना हुआ है। प्रोफेसर शर्मा वर्तमान में वाणिज्य संकाय के डीन और दीर्घकालिक अध्ययन विभाग (DLL) के निदेशक थे।

ABST विभाग में 36 वर्षों तक सेवा दी
प्रोफेसर प्रकाश शर्मा ने ABST विभाग में 36 वर्षों तक सेवा दी। उन्होंने इस दौरान वाणिज्य संकाय के डीन और विभागाध्यक्ष के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसके अलावा, उन्होंने दीर्घकालिक अध्ययन विभाग के निदेशक के रूप में सामाजिक उत्तरदायित्व को निभाने के लिए 'स्मार्ट विलेज इनिशिएटिव' के तहत 50 से अधिक सामाजिक गतिविधियों में योगदान दिया। उन्हें तीन बार राज्यपाल द्वारा सराहना प्रमाणपत्र भी प्राप्त हुआ है। (Professor Prakash Sharma, ABST Department)

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी लहराया परचम
प्रोफेसर प्रकाश शर्मा ने अपने करियर के दौरान अंतरराष्ट्रीय  स्तर पर कई पेपर प्रस्तुत किए हैं। 2018 में सिडनी यूनिवर्सिटी, ऑस्ट्रेलिया, 2016 में नैरोबी, केन्या, 2015 में गिलान, ईरान, 2014 में फ्लोरेंस, इटली, 2011 में नॉर्मंडी मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट, फ्रांस, 2010 में मैनेजमेंट यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर, और 2009 में ऑटोनॉमस यूनिवर्सिटी ऑफ मेक्सिको में उन्होंने अपने शोध कार्य प्रस्तुत किए हैं।

विदाई समारोह की खास बातें
प्रोफेसर प्रकाश शर्मा के विदाई समारोह में एक अद्भुत दृश्य देखने को मिला। जैसे ही उन्हें वीसी सचिवालय जाना था, उनके शिक्षक साथी पहले से ही फॉर्च्यूनर के साथ इंतजार कर रहे थे। इस दौरान, कई अन्य बड़ी गाड़ियों का काफिला भी उनके साथ था। इस समारोह की तैयारी दोपहर से ही की जा रही थी। इस दौरान, उनके कई विद्यार्थी भी गाड़ियों के पीछे चलते हुए देखे गए। यह पूरा दृश्य सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।