Logo
Rajasthan School Holiday: राजस्थान में मई महीने में ही भीषण गर्मी का दौर शुरू हो गया है। ऐसे में अब सरकार ने स्कूली स्टूडेंट्स को राहत देते हुए गर्मियों की छुट्टी समय से पहले शुरू करने का फैसला किया है। 

Rajasthan School Holiday: राजस्थान में तेज धूप और भीषण गर्मी से स्कूली बच्चों को राहत देने के लिए प्रदेश सरकार ने गर्मियों की छुट्टी समय से पहले शुरू करने का फैसला किया है। इसके तहत जयपुर जिले के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में आज से नया सत्र शुरू होने तक ग्रीष्मकालीन अवकाश (Summer Vaccation) शुरू कर दिया गया है।

जयपुर के स्कूली स्टूडेंट्स को बड़ी राहत
दरअसल, पिछले दिनों शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने प्रदेश में बढ़ती गर्मी के शहर से स्कूल स्टूडेंट्स को राहत देने के आदेश दिए थे। इसके बाद शिक्षा विभाग के निदेशक आशीष मोदी ने जिला स्तर पर कलेक्टर को स्कूलों के समय परिवर्तन के साथ अवकाश घोषित करने का अधिकार दिया था। जिसका इस्तेमाल करते हुए अब जयपुर जिले में स्कूली स्टूडेंट्स को बड़ी राहत दी गई है।

यह भी पढ़ें: आठवीं क्लास तक की कक्षाएं अगले आदेश तक स्थगित; जानें कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल कब खुलेंगे

कक्षा 8 तक के स्कूल समय से पहले बंद
जयपुर कलेक्टर के आदेश पर मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी ने जयपुर शहर और ग्रामीण के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में कक्षा 8 तक निर्धारित तारीख से 2 दिन पहले ही अवकाश घोषित कर दिया है। अब जो भी सरकारी या प्राइवेट स्कूल सरकार की आदेश की का पालन नहीं करेंगे, उसके खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा।

अधिकांश जिलों में तापमान 40 डिग्री पार
मई महीने में ही राजस्थान में भीषण गर्मी का दौर शुरू हो गया है। राजधानी जयपुर समेत प्रदेश के अधिकांश जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। मौसम विभाग ने अगले दो-तीन दिन हीटवेव चलने की संभावना जताई है। ऐसे में तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी होने की संभावना है। साथ ही लू चलने से लोगों को घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो जाएगा।

5379487