Rajasthan Weather: राजस्थान में मौसम बदल रहा है। पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू में दोपहर बाद आंधी के साथ बूंदाबूंदी हुई। वहीं, 26 अप्रैल दिन शुक्रवार को भरतपुर, कोटा और उदयपुर संभाग के 17 जिलों में आंधी-बारिश की चेतावनी दी गई है।

मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। इस सिस्टम के प्रभाव से एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन राजस्थान और मध्य प्रदेश की सीमा पर बन रहा है। इससे मध्य प्रदेश के अलावा राजस्थान में बादल छाए रहने के साथ बारिश होने की संभावना है। इस सिस्टम का असर प्रदेश के कईं जिलों में देखने को मिलेगा। 

मौसम बदलने की संभावना 
बता दें, मौसम विभाग द्वारा जारी फोरकास्ट के मुताबिक 26 अप्रैल को बीकानेर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, डूंगरपुर, धौलपुर, दौसा, भीलवाड़ा, गंगानगर, उदयपुर, टोंक, सवाई माधोपुर, प्रतापगढ़, करौली, झालावाड़, भरतपुर, बारां और बांसवाड़ा में धूलभरी हवा चलने की संभावना है। इन शहरों में दिन में बादल छाने की संभावना है। 

चढ़ा पारा
राजस्थान में दो दिन से तापमान 2 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया, जिससे यहां गर्मी तेज हो गई। बीकानेर, जैसलमेर, सिरोही, कोटा, पिलानी में अधिकतम तापमान 1 से लेकर 2 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ा है। कल सबसे ज्यादा तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस जालोर जिले में दर्ज किया गया। वहीं, जालोर के अलावा कोटा, डूंगरपुर, बाड़मेर, जैसलमेर, धौलपुर, करौली, बारां, जोधपुर में भी दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। फलोदी में दिन के साथ रात में भी गर्मी तेज रही, यहां बीती रात न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं आया।