Rajasthan News: राजस्थान की भजनलाल सरकार ने जूम मीटिंग ऐप के उपयोग को लेकर बड़ा निर्णय लिया है। प्रदेश के अंदर राजकीय कार्यों में जूम मीटिंग ऐप का उपयोग नहीं किया जाएगा। इसको लेकर गृह मंत्रालय ने आदेश जारी किया है। उन्होंने जूम मीटिंग ऐप को राजकीय कार्य के लिए असुरक्षित माना है।

राजस्थान सरकार के प्रशासनिक सुधार व समन्वय विभाग ने एक आदेश जारी किया है। जिसमें कहा गया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय के साइबर केंद्र द्वारा आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। साइबर केंद्र के मुताबिक साइबर सुरक्षा के तहत जूम मीटिंग ऐप असुरक्षित है। इसलिए इसका उपयोग राजकीय कार्य के लिए नहीं किया जाना चाहिए। 

गृह मंत्रालय ने जूम मीटिंग एप पर बैन लगाया
गृह मंत्रालय के आदेश के बाद राजस्थान सरकार ने जूम मीटिंग ऐप के उपयोग में पूरी तरह से रोक लगा दी है। राज्य सरकार ने कहा कि राजकीय कार्यलयों में मीटिंग के लिए जूम ऐप का उपयोग किया जाता है, जो केंद्रीय गृह मंत्रालय की एडवाइजरी के हिसाब से असुरक्षित है। इसलिए इसके उपयोग पर बैन लगाया जाता है।

कोविड-19 से बढ़ा प्रचलन
जूम मीटिंग एप का चलन कोविड-19 महामारी के दौरान काफी तेजी से देखने को मिला था। इस दौरान डिजिटल प्लेटफार्म के माध्यम से लोग घरों से न निकलकर घर पर ही काम शुरू कर दिए। इतना ही नहीं इसका उपयोग मंत्री से लेकर अधिकारी तक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ज्यादातक कार्यों की समीक्षा करने लगे। लेकिन केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इसे असुरक्षित माना है।

पर्सनल उपयोग में रखें सावधानी
केंद्रीय गृह मंत्रालय के एडवाइजरी में कहा गया कि लोग इसका सावधानी से इस्तेमाल करें। इसका उपयोग असुरक्षित है। इस एडवाइजरी में उन लोगों को भी सतर्क किया गया है, जो इसका इस्तेमाल अपने पर्सनल उपयोग के लिए करते हैं। राजस्थान सरकार में इसका असर अब देखने को मिल रहा है।