Rajya Sabha election in UP on 27 Feb: उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 10 सीटों के लिए चुनाव 27 फरवरी को हैं। सूबे की 9 सीटों पर ताे तस्वीर साफ है। इनमें से सात सीटों के लिए भाजपा और दो सीटों के लिए समाजवादी पार्टी के पास पर्याप्त विधायक हैं, लेकिन 10वीं सीट के लिए दोनों ही दलों को सहयोगी पार्टियों पर डोरे डालने पड़ रह हैं। ऐसे में कांग्रेस और राजाभाइया की पार्टी के विधायकों की भूमिका अहम हो गई है।    

यह है वोटों का समीकरण 
भारतीय जनता पार्टी ने यूपी की 10 सीटों के लिए आठ उम्मीदवार उतारे हैं। सभी सीटों में जीत के लिए 296 मत जरूरी हैं, लेकिन भाजपा और एनडीए गठबंधन के पास 288 विधायक की मौजूद हैं। यानी आठ मतों का जुगाड़ करना पड़ेगा। इसी तरह सपा के पास 108 विधायक हैं। तीन सीटों में जीत के लिए 111 विधायक चाहिए। उसे भी तीन वोटों का जुगाड़ करना पड़ेगा। सपा के दो विधायक जेल में बंद हैं, ऐसे में यदि कांग्रेस और राजा भैया की पार्टी ने सहयोग नहीं दिया तो तीसरी सीट मुश्किल में पड़ जाएगी। 

UP में राज्यसभा के लिए यह उम्मीदवार 
राज्यसभा चुनाव में भाजपा की ओर से सुधांशु त्रिवेदी, अमरपाल मौर्य, आरपीएन सिंह, नवीन जैन, तेजवीर सिंह, साधना सिंह, संगीता बलवंत बिंद और संजय सेठ उम्मीदवार बनाए गए हैं। जबकि, समाजादी पार्टी ने फिल्म स्टार अमिताभ बच्चन की पत्नी जया बच्चन, रामजीलाल सुमन और आलोक रंजन को प्रत्याशी बनाया है।  

दोनों दलों ने किया जीत का दावा 
राज्यसभा चुनाव में अपनी अपनी जीत को लेकर सपा और भाजपा दोनों ही दलों नेता पूरी तरह से आश्वस्त नजर आ रहे हैं। सपा सांसद रामगोपाल यादव ने दावा किया कि सपा की तीनों प्रत्याशी जीतेंगे। भाजपा का आठवां अधिकृत प्रत्याशी यूपी में हारेगा। जबकि, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भाजपा के सभी प्रत्याशियों को जीत के लिए शुभकानाएं दी है। कहा, प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में विकसित भारत के संकल्प की सिद्धि के लिए भाजपा की विजय यात्रा जारी है।