Mukhyamantri Abhyudaya Yojana: सिविल सर्विसेस या अन्य किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं तो उत्तर प्रदेश सरकार की अभ्दुय योजना काफी उपयोगी साबित होगी। फिरोजाबाद में समाज कल्याण विभाग द्वारा बच्चों को फ्री कोचिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगाए गए हैं। 20 जून इसके लिए लास्ट डेट है। 

जेईई एडवांस सहित यह कोचिंग नि:शुल्क 
फिरोजाबाद समाज कल्याण अधिकारी सूर्यकुमार मिश्रा ने बताया, योगी सरकार ने मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना शुरू की है। इस योजना के तहत आईएएस, आईपीएस, नीट, जेईई एडवांस सहित अन्य परीक्षाओं की तैयारी फ्री में कराई जाएगी। ऑनलाइन आवेदन शुरू हैं। इच्छुक छात्र जल्द से जल्द आवेदन करें और नि:शुल्क कोचिंग का लाभ लेकर अपने सपने साकर कर सकते हैं। 

अभ्युदय योजना का उद्देश्य 
फिरोजाबाद समाज कल्याण अधिकारी सूर्यकुमार मिश्रा ने बताया, अभ्युदय योजना का मकसद गरीब परिवार के होनहार बच्चों को सिविल सर्विसेस व अन्य कॉम्पीटिव एक्जाम की तैयारी कराना व महंगे कोचिंग सेंटर्स से निजात दिलाना है। कोचिंग अनुभवी टीचरों द्वारा दी जाएगी। प्रशासनिक अफसर भी समय समय पर उनका मार्गदर्शन करेंगे।  

20 जून तक अंतिम मौका
फिरोजाबाद में अभ्युदय योजना के तहत नि:शुल्क कोचिंग के लिए अब 200 के करीब बच्चों ने ऑनलाइल पंजीयन कराया है। इनमें नीट के लिए 58, सिविल सर्विसेज के 112 और आईआईटी जी के लिए 17 आवेदन मिले हैं। समाज कल्याण अधिकारी ने कहा, जिन बच्चों ने अब तक आवेदन नहीं किए, 20 जून तक कर लें। इसके लिए कोई संख्या तय नहीं है। ज्यादा से ज्यादा बच्चे योजना का लाभ लें सकते हैं।