Air service in Ayodhya: धर्मनगरी अयोध्या से अहमदाबाद के लिए पहली त्रि-साप्ताहिक फ्लाइट शुरू की गई। केन्द्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और मुख्यमंत्री योगी आदित्याथ ने बताया कि गुरुवार को हवाई सेवा का शुभारंभ किया। केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने बताया, जल्द ही  अलीगढ़, आजमगढ़, चित्रकूट और श्रावस्ती में भी हवाई सेवा शुरू होगी।  
 

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि इस फ्लाइट के माध्यम से वाइब्रेंट गुजरात और अयोध्या के आध्यात्म का संगम हो रहा है। सिंधिया ने बताया कि 2014 तक उत्तर प्रदेश में 700 एयरक्राफ्ट चलते थे। आज यह 137 फीसदी बढ़कर 1654 एयर मूवमेंट हो गया है। इंडिगो एयरलाइंस के स्पेशल डायरेक्टर आरके सिंह ने बताया, इंडिगो उत्तर प्रदेश के 7 हवाईअड्डों से हर दिन 165 उड़ानें भर रहा है। अयोध्या-अहमदाबाद के बीच शुरू हुई नई फ्लाइट शुरू हुई है। जो दोनों ओर से सप्ताह में तीन दिन उपलब्ध होगी। भविष्य में इसके फेरे बढ़ाए जा सकते हैं। 

यूपी के आठ एयरपोर्ट से 13 शहरों के 84 उड़ानें 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया, इस उड़ान सेवा से भगवान राम की नगरी अयोध्या हवाई सेवा द्वारा अहमदाबाद से जुड़ गई है। दिल्ली के बाद अहमदाबाद अयोध्या से दूसरा कनेक्टेड स्थल है। इसके बाद 15 जनरी से मुम्बई और 16 जनवरी से दिल्ली के लिए दूसरी उड़ान सेवा शुरू होगी। सीएम ने बताया कि, इंडिगो ने यूपी के आठ शहरों लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी, कानपुर, आगरा, प्रयागराज, बरेली तथा अयोध्या से हवाई सेवा शुरू कर दी। लगातार बढोतरी भी हो रही है। लखनऊ एयरपोर्ट से 2009 में पहली उड़ान शुरू हुई थी। वर्तमान में यहां 13 शहरों के 84 उड़ानें उपलब्ध हैं। वाराणसी से 6 स्थलों के लिए 34 उड़ानें, गोरखपुर से 4 स्थलों के लिए 6 उड़ानें, प्रयागराज से 10 स्थलों के लिए 11 उड़ान, आगरा से 6 शहरों के लिए 6 उड़ानें, कानपुर और बरेली से 3 उड़ानें प्रतिदिन उपलब्ध हैं।
 
पांच साल में बदल गई अयोध्या की सूरत
मुख्यमंत्री योगी ने कहा, 5 वर्ष पहले तक अयोध्या में छोटी सी एयरस्ट्रिप थी। आज महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट संचालित है। अयोध्या अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए 821 एकड़ भूमि राज्य सरकार ने उपलब्ध कराई और केंद्रीय नागर विमानन मंत्रालय ने समयबद्धता के साथ विश्वस्तरीय एयरपोर्ट तैयार कराया। आज हर व्यक्ति अयोध्या आने का इच्छुक है।