Anupriya Patel Z category security: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले सरकार ने केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की सुरक्षा को लेकर बड़ा फैसला किया है। उनकी सुरक्षा को बढ़ाते हुए Z कैटेगरी की सिक्योरिटी दी गई है। लोकसभा चुनाव से पहले गृह मंत्रालय के इस फैसले को दो मायनों में अहम माना जा रहा है। अनुप्रिया को क्या वाकइ में इसकी जरूरत थी या फिर सियासी नफे के लिहाज से लिया गया फैसला है। 

अपना दल (एस) की राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल को अभी Y कैटेगरी की सुरक्षा मिली हुई थी। चुनाव से पहले एजेंसियों को मिले इनपुट का हवाला देते हुए सुरक्षा में बढ़ोतरी कर गृह मंत्रालय ने उन्हें Z कैटेगरी की सुरक्षा देने का निर्णय लिया है। Z श्रेणी में चार से छह NSG कमांडो  सहित 22 पुलिसकर्मी तैनात किए जाते हैं। 

क्या है Z कैटेगरी की सुरक्षा? 
Z कैटेगरी की सुरक्षा मिलने पर दिल्ली पुलिस और आईटीबीपी या सीआरपीएफ के करीब 22 जवान तैनात किए जाते हैं। प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति को मिलने वाली Z+ के बाद सबसे पॉवरफुल Z सुरक्षा ही मानी जाती है। सुरक्षा बढ़ाने का फैसला गृह मंत्रालय द्वारा लिया गया है।

कौन हैं अनुप्रिया पटेल 
अनुप्रिया पटेल बसपा के कद्दावर नेता और अपना दल के संस्थापक सोनेलाल पटेल की बेटी हैं।  पिता के निधन के बाद अनुप्रिया ने सियासत में कदम रखा था। 2014 में पहली बार लोकसभा सांसद निर्वाचित हुईं और मोदी सरकार में स्वास्थ्य राज्यमंत्री बनीं। वर्तमान में भी वह केंद्रीय मंत्री हैं। अनुप्रिया दिल्ली विवि से मनोविज्ञान में मास्टर डिग्री और एमबीए किया हुआ है। उन्होंने ऐमिटी में पढ़ाया भी है। मां कृष्ण सिंह और बहन पल्लवी पटेल से अदावत के लिए कई बार चर्चा में रहती हैं। अनुप्रिया के पति आशीष सिंह उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं।