Ayodhya Airport First Flight: अयोध्या के महिर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर शनिवार को पहली कमर्शियल फ्लाइट लैंड करेगी। यह फ्लाइट दिल्ली से 2.40 बजे रवाना होगी और 4 बजे आयोध्या एयरपोर्ट में लैंड होगी। इंडिगो एयरलाइंस की इस फ्लाइट के को-पायलट आशुतोष शेखर और निखिल बख्शी दिल्ली से लेकर आ रहे हैं। बात दें कि मुख्य पायलट आशुतोष शेखर का परिवार अयोध्या के श्रीरामवल्लभाकुंज जानकी स्थान का अनुयायी है।

राजहंस जहाज हुआ था लैंड
इससे पहले ट्रायल के तौर 22 दिसंबर 2023 को इंडियन एयरफोर्स का राजहंस जहाज अयोध्या एयरपोर्ट पर लैंड किया था।  

सभी क्रू मेंबर्स को पहनाया गया श्रीराम लिखा अंग वस्त्र
महर्षि वाल्मीकि एयरपोर्ट पर उतरने वाली पहली फ्लाइट के पायलट समेत सभी क्रू मेंबर्स को गले में पहनने के लिए जय श्रीराम लिखा अंग वस्त्र दिया गया है। पायलट की पत्नी ने कहा कि आज बहुत अलग अनुभव है। मेरे पति आज अयोध्या में पहली फ्लाइट उतारेंगे। हमारा पूरा परिवार उनके साथ जा रहा है।

राम मंदिर मॉडल पर बना एयरपोर्ट

  • हवाईअड्डे का रनवे 2200 मीटर लंबा है। यह ए-321 प्रकार के विमानों के संचालन के लिए उपयुक्त है। ग्राउंड सपोर्ट इक्विपमेंट (जीएसई) क्षेत्र के साथ दो लिंक टैक्सीवे और आठ ए321 प्रकार के विमानों की पार्किंग के लिए उपयुक्त एक एप्रन का भी निर्माण किया गया है।
  • फेज 2 में 50000 वर्गमीटर के एक नए टर्मिनल भवन के विकास की योजना है, जो पीक आवर्स के दौरान 4000 यात्रियों और सालाना 60 लाख यात्रियों को सेवा प्रदान करने में सक्षम होगा।
  • हवाई अड्डे को 350 करोड़ रुपए में बनाया गया है। जिसमें टर्मिनल बिल्डिंग, एटीसी टॉवर, फायर स्टेशन, कार पार्किंग जैसी सुविधाएं हैं। टर्मिनल भवन 6500 वर्गमीटर क्षेत्रफल में बना है। पूरे भवन की संरचना भगवान राम के मंदिर पर आधारित है। 

6 जनवरी से शुरू होंगी हवाई सेवाएं
अयोध्या के महिर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कमर्शियल सेवाएं 6 जनवरी 2024 से शुरू हो जाएंगी। 6 जनवरी से अयोध्या एयरपोर्ट से देश की राजधानी के लिए सेवाएं प्रतिदिन के लिए शुरू हो जाएंगी। वहीं किसी दूसरे गंतव्य की शुरुआत 11 जनवरी को होगी। इस दिन अहमदाबाद के लिए हवाई सेवाओं की शुरुआत की जाएगी।