Akash Anand: बसपा सुप्रीमो मायावती ने अपने भतीजे आकाश आनंद को फिर बड़ी जिम्मेदारी सौंप दी है। आनंद की  बसपा में वापसी हो गई है। मायावती ने उत्तराखंड उपचुनाव में आकाश आनंद को स्टार प्रचारक बनाया है। स्टार प्रचारकों की लिस्ट में आकाश का नाम दूसरे नंबर पर है। पहले नंबर पर मायावती का नाम है। बता दें कि लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान सरकार विरोधी बयानबाजी करने के कारण मायावती ने आकाश आनंद को पार्टी की सभी जिम्मेदारियों से मुक्त कर दिया था। इसके बाद आकाश आनंद पूरी तरह से साइलेंट हो गए थे।

13 नेतओं को बनाया स्टार प्रचारक 
बता दें कि उत्तराखंड में दो सीटों पर 10 जुलाई को उपचुनाव होना है। इससे लेकर बहुजन समाज पार्टी के मुखिया मायावती ने स्टार प्रचारक की लिस्ट जारी की है। इसमें 13 चेहरों को जगह दी गई है। लिस्ट में पहले नंबर पर मायावती, दूसरे पर आकाश आन्नद, फिर राम गौतम, सुरेश आर्य, शीशपाल सिंह, सूरजमल, शहजाद, बी.आर. धौनी, प्रदीप चौधरी, नाथीराम, नंद गोपाल, विनोद कुमार गौतम और हरीश चन्द्र सिनोली को उत्तराखंड का स्टार प्रचारक बनाया है। 

सात मई को सभी पदों से हटाया था 
लोकसभा चुनाव प्रचार के बीच में ही 7 मई को मायावती ने अपने भतीजे आकाश आनंद को सभी पदों से हटा दिया था।  मायावती ने आकाश आनंद से उत्तराधिकारी का अधिकार भी वापस ले लिया था। मायावती ने आनंद को अपरिपक्व नेता कहा था। मायावती ने कहा था कि आकाश आनंद को नेशनल कोओर्डिनेटर और अपना उत्तराधिकारी घोषित किया, किन्तु पार्टी व मूवमेन्ट के व्यापक हित में पूर्ण परिपक्वता आने तक अभी उन्हें इन दोनों अहम जिम्मेदारियों से अलग किया जा रहा है।

2023 में उत्तराधिकारी किया था घोषित 
10 दिसंबर 2023 को मायावती ने आकाश आनंद को उत्तराधिकारी घोषित किया था। पार्टी की विरासत और राजनीति को आगे बढ़ाने के लिए अपने भतीजे पर विश्वास जताया। बता दें कि आकाश ने 2017 में राजनीति में की एंट्री​​ की थी। 2019 में आकाश को नेशनल कोऑर्डिनेटर बनाया था। 2022 के हिमाचल विधानसभा चुनाव में पहली बार आकाश आनंद का नाम स्टार प्रचारकों की लिस्ट में आया था। आकाश ने लंदन से मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) की पढ़ाई की है। आकाश की शादी बसपा के पूर्व राज्यसभा सदस्य अशोक सिद्धार्थ की बेटी डॉ. प्रज्ञा से हुई है।