UP Weather: यूपी में मानसून की इंट्री होने के बाद से बारिश का लगातार सिलसिला जारी है। बारिश की वजह से गर्मी से राहत जरूर मिली है, लेकिन ऊमस ने लोगों को परेशान कर दिया है। मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को पश्चिमी और पूर्वी यूपी के इलाकों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग के बुधवार को पूर्वी यूपी के कुछ जगहों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। बता दें प्रदेश में मानसून ललितपुर के रास्ते दस्तक दी है। आज प्रदेश के कई जिले देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर, महराजगंज, संत कबीर नगर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, गोंडा, श्रावस्ती, बलरामपुर और बहराइच में भारी बारिश की संभावना है।

गरज-चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना
यूपी में बुधवार को कई जिलो में गरज-चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना है। जिसमें प्रदेश के हरदोई, फर्रुखाबाद, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, रायबरेली, अमेठी, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, औरैया, पीलीभीत, शाहजहांपुर, झांसी, ललितपुर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, सहारनपुर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, शामली, मुजफ्फरनगर, हापुड़, गौतमबुद्ध नगर, मुरादाबाद, रामपुर, इटावा, बिजनौर, अमरोहा, बरेली और संभल जिला शामिल है।

इन जिलों में आंधी चलने की संभावना
बुधवार को बलिया, देवरिया, बस्ती, कुशीनगर, महराजगंज, गोरखपुर, संत कबीरनगर, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, श्रावस्ती, बहराइच, सुल्तानपुर जिलों में तेज हवा (आंधी) चलने की संभावना है। जिसकी वजह में मौसम में काफी ठंडक बनी रहेगी। बारिश का इंतजार काफी समय से लोगों को रहा।

दक्षिणी भाग से प्रदेश में प्रवेश किया मॉनसून
मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि प्रदेश में मानसून अरब सागर शाखा की सक्रियता की वजह से दक्षिण-पश्चिम भाग में बुंदेलखंड के ललितपुर के रास्ते प्रदेश में प्रवेश किया है। उन्होंने बताया कि आगामी 2-3 दिनों में पूर्वी यूपी के ज्यादातर हिस्सों में बारिश हो सकती है। राजधानी लखनऊ में भी बुधवार के बाद बारिश में वृद्धि होने की संभावना है।