Gorakhpur Floating Restaurant: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को रामगढ़ताल स्थित फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का लोकार्पण किया। गोरखपुर के रामगढ़ताल में 10 करोड़ की लागत से बना यह अनोखा रेस्टोरेंट है। जहां लोग पानी के बीच मौज-मस्ती और लाजीज व्यंजनों का लुत्फ उठा सकेंगे। सीएम योगी ने इस दौरान गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की आवासीय योजना ग्रीनवुड अपार्टमेंट के 10 आवंटियों को आवंटन-पत्र भी बांटे। 

दरअसल, रामगढ़ताल में क्रूज के बाद फ्लोट नाम से फ्लोटिंग रेस्टोरेंट तैयार किया गया है। जो तालाब में एक जगह स्थिर रहेगा, लेकिन लहरों के साथ हिलता डुलता रहेगा। इससे लोगों को पानी में सैर करने का अहसास होगा। उत्तर भारत का यह सबसे बड़ा फ्लोटिंग रेस्टोरेंट है। इसे दो साल में तैयार किया गया है। 

9 हजार 600 वर्गफीट में बने इस फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का निर्माण 17 अगस्त, 2022 को शुरू हुआ था। जो 135 फीट लंबा और 33 फीट चौड़ा है। पर्यटक इसके दो तल के साथ रूफ टाप पर बैठकर भी ताल के नजारे और व्यंजनों का मजा ले सकेंगे। फ्लोटिंग रेस्टोरेंट इतना बड़ा है कि इसमें 150 लोग एक साथ सकते हैं। यह रोजाना सुबह 7 से रात 11 बजे तक खुला रहेगा। 

फ्लोटिंग रेस्टोरेंट के निर्माण में 10 करोड़ की लागत आई है। जीडीए ने 15 साल तक इसके संचालन का अनुबंध किया। संतोषजनक प्रदर्शन पर यह समय सीमा 5 साल और बढ़ाई जा सकेगी। जीडीए को इससे हर माह किराए के तौर पर चार लाख 52 हजार का राजस्व मिलेगा। 18 प्रतिशत जीएसटी अलग से देनी होगी। 

जीडीए उपाध्यक्ष आनन्द वर्द्धन ने बताया कि फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का लोकार्पण गुरुवार को किया जाएगा। लोकार्पण के बाद इसे सुबह सात से रात 11 बजे तक खोलने की अनुमति होगी।