Greater Noida Semicon India-2024: उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा (गौतमबुद्ध नगर) में बुधवार को सेमीकॉन इंडिया-2024 हुआ। पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ बतौर अतिथि शामिल हुए। सेमीकॉन इंडिया का शुभारंभ करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, भारत दुनिया का 8वां देश है, जहां ग्लोबल सेमीकंडक्टर से जुड़ा यह भव्य आयोजन हो रहा है।  भारत में रहने का सही यह समय है। आप लोग सही समय पर सही जगह पर हैं। भारत आज दुनिया को भरोसा देता है

PM मोदी बोले-दुनिया को भरोसा देता है भारत  

  • पीएम मोदी ने कहा, आज सिलिकॉन डिप्लोमेसी का युग है। हाल ही में भारत ने जापान और सिंगापुर सहित कई देशों के साथ समझौते किए हैं। अमेरिका के साथ सहयोग भी बढ़ रहा है। जो लोग सवाल उठाते हैं कि, उन्हें डिजिटल इंडिया मिशन का अध्यन करना चाहिए। हमारा मकसद पारदर्शी, प्रभावशाली और लीक प्रूफ ढांचा देना है। हाल ही में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत 5जी हैंडसेट का सबसे बड़ा बाजार बन चुका है।  
  • पीएम मोदी ने कहा, सेमीकंडक्टर से जुड़े ढांचे पर भी हमारा फोकस है। सुधारवादी सरकार, बढ़ता मैन्यूफैक्चिंग बेस, उभरता बाजार इसके लिए तीन महम्वपूर्ण आयाम हैं। यह थ्रीडी पावर बेस और कहीं मिलना मुश्किल है। 
  • पीएम मोदी ने कहा, भारत के लिए चिप का मतलब सिर्फ टेक्नॉलोजी नहीं, बल्कि करोडों लोगों की उम्मीदों को पूरा करने का माध्यम भी है। भारत आज चिप का बड़ा उपभोक्ता है। इस पर हमने बेहतरीन डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर बनाया है। कोरोना महामारी में जब दुनियाभर के मजबूत बैंकिंग सिस्टम चरमरा गए थे, भारत के बैंकिंग सिस्टम ने शानदार काम किया।
  • पीएम मोदी ने कहा, आज का युवा बहुत दूरगामी सोच रखता है। उसे यह कतई पसंद नहीं है कि जो चल रहा है, उसे वैसे ही चलने दें। भारत का मंत्र है चिप की संख्या बढ़ाना, भारत में उत्पादन बढ़ाना। इसके लिए भारत सरकार 50 फीसदी सहायता राशि दे रही है। राज्य सरकारें भी अपने-अपने स्तर पर मदद करती हैं। यही कारण है कि इतने कम समय में 1.5 ट्रिलियन से ज्यादा का निवेश हो चुका है। कई प्रोजेक्ट पाइप लाइन में हैं। सेमीकॉन  

यह भी पढ़ें: PM Modi Brunei visit : 7000 कार, सोने का प्लेन, अलीशान महल वाले दुनिया के सबसे अमीर सुल्तान के बुलावे पर ब्रुनेई पहुंचे PM मोदी

CM योगी बोले-इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग का हब बन रहा ग्रेटर नोएडा

  • सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, यूपी सरकार ने IT सेक्टर,  सेमीकंडक्टर, डेटा सेंटर और इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण पर विशेष ध्यान दिया है। इस दिशा में नित नए प्रयास किए जा रहे हैं। पिछले वर्षों में हुए प्रयासों का परिणाम दिखने लगा है। मोबाइल विनिर्माण के 55 फीसदी मोबाइल कंपोनेंट का 50 फीसदी उत्पादन यूपी में हो रहा है। ग्रेटर नोएडा इसका हब है। 
  • सीएम योगी ने कहा, सेमीकंडक्टर नीति 2014 लागू की गई है। इसके तहत उद्योपतियों की सहूलियतों के लिए तमाम नियम बनाए गए हैं। यूपी में पहले से ही कई कंपनियों सेमीकंडक्टर का उत्पादन कर रही हैं। कुछ कंपनियों इन्हें जरूरी सुविधाएं दे रही हैं। 

  • सीएम योगी ने कहा, सेमीकंडक्टर उत्पादन यूनिट को उद्योगों को दर्जा देकर यूपी में कई जरूरी सुविधाएं भी दी जा रही हैं। सिंगल विंडो मित्र के माध्यम ऑनलाइन सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। इसके लिए 100 उद्यमी मित्र तैनात किए गए हैं। 

यह भी पढ़ें: MP के किसानों को बड़ी सौगात: शिवराज ने 'मोहन सरकार' के प्रस्ताव को दी मंजूरी, अब MSP पर सोयाबीन की खरीदी

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा-

  • केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा,  सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र में सभी हितधारकों की उत्साही भागीदारी प्रधानमंत्री मोदी के दृष्टिकोण की सफलता है। उन्होंने जिस व्यवस्थित तरीके से इस नीति को संचालित किया है, उसका यह मजबूत संकेतक है। 
  • पीएम मोदी प्रौद्योगिकी तक पहुंच को लोकतांत्रिक बनाना है। डिजिटल इंडिया मिशन हो या फिर टेलीकॉम मिशन हर एक पहल ने तकनीक को आम नागरिकों के हाथों में पहुंचा दिया है। भारत में सेमीकंडक्टर उद्योग की वृद्धि उनके इस दृष्टिकोण को और गहरा करती है।