Jayanat Chaudhary On UP Police: केंद्रीय मंत्री जयंत चौधरी ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश पुलिस की ताकत पर जोर देते हुए कहा कि पुलिस को इतनी सशक्त होना चाहिए कि उन्हें अपराधियों के खिलाफ एनकाउंटर करने की जरूरत ही न पड़े। उन्होंने कहा कि "वर्दी का डर" ही अपराधियों को काबू में करने के लिए काफी होना चाहिए। बिजनौर में एक कार्यक्रम के दौरान पत्रकारों से बात करते हुए चौधरी ने कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस को बिना गोली चलाए अपराधियों को काबू में करने की क्षमता विकसित करनी चाहिए।

एनकाउंटर की जांच होने तक नेता संयम बरतें
जयंत चौधरी ने कहा कि जब तक किसी एनकाउंटर की जांच चल रही हो, तब तक राजनीतिक नेताओं को इस पर टिप्पणी करने से बचना चाहिए। उन्होंने कहा कि हर एनकाउंटर के पीछे एक प्रक्रिया होती है, और इसे बिना जांच पूरी किए कोई टिप्पणी करना अनुचित है। उनका मानना है कि पुलिस के कार्यों पर जनता का विश्वास बनाना ज़रूरी है ताकि कानून व्यवस्था मजबूत हो सके।

वर्दी का डर ही काफी होना चाहिए
केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि उन्हें उम्मीद है कि आने वाले समय में पुलिस की ताकत ऐसी होगी कि सिर्फ वर्दी का डर ही अपराधियों को नियंत्रण में रखने के लिए काफी होगा। उन्होंने कहा, "मुझे उम्मीद है कि हमें भविष्य में एनकाउंटर की आवश्यकता नहीं होगी, और वर्दी का खौफ ही कानून का पालन कराने के लिए पर्याप्त होगा।"

उपचुनावों में आरएलडी की होगी अहम भूमिका
जब जयंत चौधरी से आगामी उत्तर प्रदेश के उपचुनावों में राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) की भूमिका पर सवाल किया गया, तो उन्होंने बताया कि आरएलडी (NDA) का हिस्सा है। एनडीए के बैनर तले सभी 10 सीटों पर चुनाव लड़ा जाएगा, और यह निर्णय सामूहिक रूप से लिया जाएगा कि कौन से उम्मीदवार खड़े किए जाएंगे।

मीरापुर सीट पर भी एनडीए का दावा
मीरापुर सीट पर बीजेपी द्वारा दावा ठोकने के सवाल पर जयंत चौधरी ने कहा कि एनडीए सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी। यह सीटें मुख्य रूप से करहल, मिल्कीपुर, कटेहरी, कुंदरकी और गाजियाबाद जैसी महत्वपूर्ण विधानसभा क्षेत्रों में होंगी। चुनावी तारीखें अभी घोषित नहीं की गई हैं, लेकिन रणनीति को लेकर एनडीए में पूरा तालमेल रहेगा।

उपचुनाव के लिए यूपी में 10 सीटें खाली
उपचुनाव के लिए कुल 10 सीटें खाली हैं, जिनमें से कुछ सीटें लोकसभा चुनाव जीतने वाले विधायकों के चलते खाली हुई हैं। सिसामऊ सीट समाजवादी पार्टी के विधायक इरफान सोलंकी की जेल सजा के बाद खाली हुई है। अन्य सीटें उन विधायकों के लोकसभा चुनाव जीतने के बाद खाली हुईं हैं। केंद्रीय मंत्री जयंत चौधरी ने कहा कि पुलिस को इतनी सशक्त होना चाहिए कि अपराधियों को काबू में करने के लिए एनकाउंटर की आवश्यकता ही न पड़े।