Logo
Lok Sabha Chunav 2024: उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में मतदानकर्मियों की मौत का सिलसिला शुक्रवार सुबह 11 बजे शुरू हुआ और देर शाम तक जारी रहा। मृतकों में 7 होमगार्ड और 6 अन्य कर्मचारी शामिल हैं। तेज धूप के चलते बीपी-सुगर बढ़ गया था।

Lok Sabha Chunav 2024: उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में भीषण गर्मी के चलते चुनाव ड्यूटी कर रहे 13 कर्मचारियों की मौत हो गई। मृतकों में 7 होमगार्ड व 6 अन्य कर्मचारी शामिल हैं। मौत की वजह तेज धूप के चलते बीपी-सुगर बढ़ना बताया जा रहा है। 20 लोगों का अस्पताल भर्ती कराया गया है। इनमें से एक की हालत गंभीर है।  

मिर्जापुर में मतदानकर्मियों की मौत का सिलसिला शुक्रवार सुबह 11 बजे के बाद शुरू हुआ और देर शाम तक नहीं रुका। कमिश्नर और जिलाधिकारी ने अस्पताल का निरीक्षण की समुचित इलाज के निर्देश दिए हैं। 

तापमान बढ़ने से बिगड़ी तबीयत 
डॉ तरुण सिंह ने मौत की वजह हीट स्ट्रोक को मामने से इनकार किया है। बताया कि अस्पताल पहुंचे सभी लोगों का टेम्परेचर बढ़ा है। कई मरीज चुनाव ड्यूटी में लगे थे। जो अपने स्वास्थ्य में ध्यान नहीं दे पाए। तापमान बढ़ने की वजह से उनकी हालत बिगड़ी है। इलाज के लिए लाया गया, लेकिन स्थिति कंट्रोल से बाहर थी।

बीपी- शुगर बढ़ने से हुई मौत
डॉ. तरुण सिंह ने बताया कि ज्यादातर कर्मचारियों की मौत शुगर-बीपी कंट्रोल न होने के कारण हुई है। मरीज बेहद गंभीर अवस्था में पहुंचे थे। बीपी और शुगर ज्यादा होने के कारण उन्हें समय पर इलाज भी नहीं दिया जा सका। जिस कारण मृत्यु हो गई। कुछ को बचाने की भरपूर कोशिश की गई, लेकिन इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। 20 मरीज भर्ती अभी हैं, एक की हालत गंभीर है। शेष 19 कंट्रोल में हैं।

गर्मी से ऐसे करें बचाव
मंडलीय अस्पताल के अधीक्षक डॉ. तरुण सिंह ने कहा, तापमान बढ़ने और गर्मी में स्वास्थ्य का ख्याल जरूर रखे। नींबू पानी, ओआरएस और दाल पानी का सेवन अधिक करें। तापमान बढ़ने के बाद शरीर के एंजाइम एडॉप्ट नहीं कर पाती। इस कारण लोग बीमार पड़ जाते हैं। धूप से बचें और शरीर को हमेशा हाइड्रेट रखें। सिर पर गीला तौलिया रखें। धूप में ज्यादा देर काम न करें।

jindal steel hbm ad
5379487