Lok Sabha Chunav 2024: उत्तर प्रदेश में पांच चरणों की वोटिंग के बाद पूर्वांचल में सियासी सरगर्मी बढ़ गई है। रघुराज प्रताप सिंह राजाभैया के तल्ख तेवरों ने आसपास की सीटों में सत्तापक्ष की चिंता बढ़ा दी है। प्रतापगढ़ के सांसद और भाजपा उम्मीदवार संगमलाल गुप्ता का सोमवार को भरे मंच से दर्द छलक पड़ा। भरी आवाज में जनता अपील करते हुए पूछा कि राजाओं के गढ़ में कोई तेली सांसद क्यों नहीं बन सकता?

वीडियो देखें..

केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की मौजूदगी में सांसद व भाजपा सांसद संगम लाल गुप्ता ने अपनी जाति का जिक्र करते हुए कहा, मैं तेली समाज से आता हूं। इसलिए मेरा विरोध किया जा रहा है। राजाओं के गढ़ में क्या सिर्फ क्षत्रिय ही सांसद बन सकते हैं? कोई तेली यहां से सांसद क्यों नहीं बन सकता है? 

केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने इस दौरान जनसभा को संबोधित करते हुए संगम लाल गुप्ता को हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया। कहा, लंबे समय तक इस सीट पर विपक्षी दलों का कब्जा रहा है, लेकिन उनसे आसपास के गांवों के नाम पूछ लें तो बता नहीं पाएंगे। अनुप्रिया ने कहा, पटेल समुदाय के लोगों ने हमेशा भाजपा का साथ दिया है। इस बार भी संगमलाल को जिताने का काम करेगा। 

प्रतापगढ़ यह प्रत्याशी आमने-सामने 
भाजपा उत्तर प्रदेश की सभी 80 सीटों पर जीत का दावा जरूर कर रही है, लेकिन प्रतापगढ़ में राजाभैया व उनके समर्थकों ने टेंशन बढ़ा दी है। प्रतापगढ़ संसदीय सीट में 25 मई को वोटिंग हैं। भाजपा ने यहां से अपने सिटिंग सांसद संगमलाल गुप्ता और सपा ने डॉ. एसपी सिंह पटेल को प्रत्याशी बनाया है। मुख्य मुकाबला इन्हीं दोनों के बीच दिख रहा है। हालांकि, बसपा उम्मीदवार प्रथमेश मिश्रा भी पूरी मजबूती से चुनाव लड़ रहे हैं।

राजा भैया समर्थकों से अपील 
प्रतापगढ़ की सियासत में कुंडा विधायक रघुराज प्रताप सिंह राजा भैया का खासा प्रभाव है, राज्यसभा और विधान परिषद के चुनाव में वह भाजपा प्रत्याशियों के पक्ष में ही मतदान करते रहे हैं, लोकसभा चुनाव में उनते तेवर बदले हुए हैं। हालांकि, अमित शाह से मीटिंग के बाद राजाभैया ने समर्थकों की बैठक बुलाकर स्वतंत्र रूप से मतदान करने की अपील की है। कहा, इस चुनाव में हम किसी पार्टी के साथ नहीं हैं।